Foreigners get Indian Passport illegally, PIL File in Delhi High Court - Jansatta
ताज़ा खबर
 

विदेशियों को अवैध ढंग से जारी किए गए भारतीय पासपोर्ट, दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका

इस याचिका में कहा गया है कि ये पासपोर्ट खासतौर पर अफगान, नेपाली और बांग्लादेशी लोगों को जारी किए जा रहे हैं।

Author नई दिल्ली | December 18, 2016 9:35 PM
दिल्ली उच्च न्यायालय (फाइल फोटो)

दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर एक जनहित याचिका में कहा गया है कि देशभर में ‘व्यापक स्तर’ पर विदेशियों को ‘फर्जी’ पुलिस रिपोर्टों के आधार पर ‘अवैध ढंग से’ भारतीय पासपोर्ट जारी किए जा रहे हैं। इस याचिका में कहा गया है कि ये पासपोर्ट खासतौर पर अफगान, नेपाली और बांग्लादेशी लोगों को जारी किए जा रहे हैं। याचिका में आरोप लगाया गया है कि ‘दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा और देश के अन्य पुलिस विभागों की ओर से नकली पुलिस सत्यापन रिपोर्टें जारी की जाती रही हैं।’ इस याचिका को मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी और न्यायमूर्ति संगीता ढींगरा सहगल की पीठ के समक्ष 16 दिसंबर को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया था।

हालांकि जजों के अनुपस्थित होने के चलते इस मामले पर सुनवाई नहीं हो सकी और इसकी सुनवाई 31 मार्च तक के लिए टाल दी गई। एक एनजीओ की ओर से दायर याचिका में दावा किया गया कि उसने इस मुद्दे के संदर्भ में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग, इंटेलिजेंस ब्यूरो और सीबीआई को लिखा लेकिन उसे इनकी ओर से कोई जवाब नहीं मिला। पारदर्शिता पब्लिक वेलफेयर फाउंडेशन नामक एनजीओ ने इस मामले की जांच की मांग की है। इसके साथ-साथ उसने उन सरकारी अधिकारियों और दूसरे लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की है, जो कथित तौर पर अवैध ढंग से भारतीय पासपोर्ट जारी करने के काम में संलिप्त रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App