scorecardresearch

दिल्ली के मुंडका में आगः चारों ओर धुआं और धधकती लपटों के बीच जब बेबस लोग लगे थे बिल्डिंग से कूदने, कंपनी के दो मालिक गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि आग लगने की सूचना उन्हें शाम 4.45 बजे मिली और इसके बाद तुरंत 30 से अधिक दमकल की गाड़ियों को मौके पर आग बुझाने के लिए भेजा गया।

delhi| fire| mundka|
दिल्ली के मुंडका में लगी आग पर काबू पाते दमकल कर्मी (पीटीआई फोटो)

दिल्ली के मुंडका में एक बिल्डिंग में भीषण आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई और 12 लोग घायल हो गए। सभी घायलों को पड़ोस के संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। आग इतनी भयानक थी और लोग इतने बेबस थे कि जान बचाने के लिए लोग बिल्डिंग से कूदने लगे और दीवारों के सहारे बाहर निकलने की कोशिश करते हुए दिखाई दिए। जिस बिल्डिंग में आग लगी, उसमे कई कंपनियों के ऑफिस हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन के माध्यम से करीब 150 लोगों को बचाया गया।

कंपनी के मालिक गिरफ्तार: दिल्ली पुलिस ने कंपनी के दो मालिकों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने हरीश गोयल और वरुण गोयल को गैर-इरादतन हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। हादसे के वक्त करीब 250 लोग बिल्डिंग के अन्दर मौजूद थे। कई शव इतने झुलस गए हैं कि दिल्ली पुलिस शवों की पहचान के लिए फॉरेंसिक टीम की मदद ले रही है।

सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है। एनडीआरएफ की टीम इस ऑपरेशन में जुटी हुई है। करीब 8 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग के 100 से अधिक कर्मचारी लगें हुए थे।

आग हादसे पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी समेत कई बड़े नेताओं ने दुख जताया। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘दिल्ली में भीषण आग की घटना में लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं। शोकाकुल परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’ साथ ही पीएम मोदी ने पीएम राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजे के रूप में देने का ऐलान किया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हादसे पर शोक व्यक्त किया और कहा कि वह लगातार अधिकारियों के संपर्क में हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में आग लगने की घटना में कई लोगों की मौत पर दुख जताया और झुलसे हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “दिल्ली में मुंडका के निकट हुई अग्नि दुर्घटना में कई लोगों की मौत से दुखी हूं। पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

पढें नई दिल्ली (Newdelhi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट