ताज़ा खबर
 

मूडीज: वित्त मंत्री जेटली ने किया यशवंत सिन्हा पर पलटवार- सवाल उठाने वाले अपने अंदर झांकें

शुक्रवार (10 नवंबर) को यशवंत सिन्हा ने मीडिया से कहा था कि देश की अर्थव्यवस्था में सुधार करने के लिए पीएम मोदी को वित्त मंत्री अरुण जेटली को पद से हटा देना चाहिए या उनके स्थान पर किसी और को वित्त मंत्री बनाना चाहिए।
पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा और वर्तमान वित्त मंत्री अरुण जेटली (पीटीआई फोटो)

वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज की ओर से भारत की रेटिंग में सुधार करने के बाद भारत सरकार गदगद है। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इसका श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी के आर्थिक सुधारों को दिया है। इसके साथ ही उन्होंने इशारों-इशारों में बीजेपी मार्गदर्शक मंडल के सदस्य यशवंत सिन्हा पर हमला बोला है। मूडीज इंवेस्टर सर्विस द्वारा भारत की रेटिंग को बीएए3 से बढ़ाकर बीएए2 करने पर अरुण जेटली ने कहा, ‘ 13 साल बाद भारत की रेटिंग में सुधार हुआ है। मुझे भरोसा है कि भारत की सुधार प्रक्रिया के बारे में संदेह रखने वाले अब अपनी राय पर गंभीरता से आत्मचिंतन करेंगे।’ उन्होंने कहा कि यह बेहद उत्साहजनक है, जो सरकार द्वारा किए गए संरचनात्मक सुधारों पर अंतर्राष्ट्रीय मुहर है। उन्होंने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, “यह पिछले कुछ वर्षों में उठाए गए सभी सकारात्मक कदमों को देर से मिली मान्यता है। यह एक मान्यता और प्रक्रिया है, जिसे भारत ने पिछले तीन-चार वर्षों में पार किया है, और संरचनात्मक सुधारों ने भारत को उच्च विकास पथ पर रखा है।”

बता दें कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान वित्त मंत्री रह चुके यशवंत सिन्हा अरुण जेटली के प्रखर आलोचक रहे हैं। पिछले शुक्रवार (10 नवंबर) को यशवंत सिन्हा ने मीडिया से कहा था कि देश की अर्थव्यवस्था में सुधार करने के लिए पीएम मोदी को वित्त मंत्री अरुण जेटली को पद से हटा देना चाहिए या उनके स्थान पर किसी और को वित्त मंत्री बनाना चाहिए। यशवंत सिन्हा मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों की भी कड़ी आलोचना कर चुके हैं। उन्होंने जीएसटी लागू करने की टाइमिंग पर भी सवाल उठाया था।

देशों को क्रेडिट रेटिंग देने वाली अमेरिकी संस्था मूडीज ने सम्प्रभु देशों की रेटिंग में 13 सालों बाद भारत के स्थान में सुधार करते हुए उसे ‘बीएए2’ कर दिया है। मूडीज ने देश की रेटिंग को सकारात्मक से बढ़ाकर स्थिर कर दिया है और कहा कि यह भारत सरकार के “आर्थिक और संस्थागत सुधारों के व्यापक कार्यक्रम का नतीजा है।”उन्होंने कहा, “मूडीज द्वारा भारत की रेटिंग में सुधार करना हमारी सरकार की ओर से पिछले तीन वर्षों में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए किए गए सकारात्मक प्रयासों का नतीजा है।” जेटली ने कहा, “जीएसटी को सफलतापूर्वक लागू करने को वैश्विक रूप से भारतीय कर ढांचे में एक ऐतिहासिक सुधार के रूप में मान्यता दी गई है। इन सभी कदमों में बड़े सुधार किए गए हैं। पिछले कुछ वर्षों में उठाए गए सभी कदम एक रोडमैप के तहत थे।” उन्होंने कहा, “यह बेहद उत्साहजनक है कि 13 वर्षों बाद अंतर्राष्ट्रीय मान्यता मिली है।” मंत्री ने कहा, “तीन सालों से हम कई ढांचागत सुधार कर रहे थे। यहां तक कि हमने विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 30 पायदान की छलांग लगाई है। अब 13 साल के लंबे इंतजार बाद भारत को अपग्रेड की गई रेटिंग मिली है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. D
    Dev Verma
    Nov 17, 2017 at 8:33 pm
    में जयंत सिनः जी से बिनती करता हु की आप अपने डैडी को किसी अच्छे डॉक्टर को दिखायें, यः शायद इनको थोड़ी बरनोल ला कर डीजे. शुकरिअ..
    (0)(0)
    Reply