ताज़ा खबर
 

ईद के चांद की तैयारी में रोशन हुए बाजार

ईद-उल-फितर की तैयारियों को लेकर दिल्ली के बाजारों में रौनक बढ़ गई है। ईद-उल-फितर सोमवार को है।

Author नई दिल्ली | June 25, 2017 3:06 AM
Eid, Jama Masjid, moon eid, eid 2016 india, Eid 2016 Dateमंगलवार (5 जुलाई) को मुरादाबाद के एक स्कूल में ईद पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल बच्चे। (पीटीआई फोटो)

ईद-उल-फितर की तैयारियों को लेकर दिल्ली के बाजारों में रौनक बढ़ गई है। ईद-उल-फितर सोमवार को है। इसी के मद्देनजर शनिवार को राजधानी के जामा मस्जिद, सदर बाजार, फिल्मिस्तान, सीलमपुर, सीमापुरी, मौजपुर, ओखला और दरियागंज में मुसलिम परिवारों को जमकर खरीदारी करते देखा गया। ज्यादातर लोग कपड़े व जूते-चप्पल की खरीददारी करते दिखे, वहीं महिलाओं को सौंदर्य प्रसाधनों की खरीददारी करते देखा गया। पुरानी दिल्ली स्थित दिल्ली गेट से लेकर जामा मस्जिद तक खरीदारों की भीड़ के कारण यहां पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगानी पड़ गई।

सोमवार सुबह मुसलिम परिवारों में ईद की नमाज से पहले फितरा (दान) दिया जाएगा। फितरा देने से पहले कोई भी ईद की नमाज अदा नहीं करता है। कहते हैं कि फितरा इसलिए दिया जाता है, ताकि ईद के मौके पर जिसके पास नए कपड़े नहीं हैं, वह दान की राशि से नए कपड़े खरीद सके। मुसलिम समुदाय के लोग नमाज से पहले देखते हैं कि वे किस जरूरतमंद को फितरा दें, जिससे उनके परिवार को दुआएं मिलें। ईद पर सभी मुसलिम परिवारों में सेवइयां बनती है। ज्यादातर लोग ईद से पहली वाली रात को ही सेवइयां बनाना शुरू कर देते हैं, ताकि सुबह ईद की नमाज के बाद वे सेवइयां खा सकें।इस दिन मिठाई की दुकानों पर भी खासी रौनक होती है। इस बार भी लोग ईद को लेकर मिठाइयों की खरीददारी में लग गए हैं। ईद की नमाज के बाद सेवइयां खाकर लोग रिश्तेदारों को मिठाई बांटने निकल जाते हैं। ये सिलसिला लगातार तीन दिन तक जारी रहता है।

ईद को लेकर मुसलिम बहुल इलाकों में मेले और झूले लगने भी शुरू हो गए हैं। ईद की नमाज के बाद छोटे बच्चे मेले और झूलों का लुत्फ उठाते हैं। वहीं युवा मॉल, बड़े बाजारों और सिनेमाघरों में पहुंच जाते हैं। देर शाम शहर के ज्यादातर लोग परिवार सहित इंडिया गेट पहुंच जाते हैं। वहीं कुछ परिवारों में घर पर जश्न मनाया जाता है, जिसमें लोग अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को न्योता देते हैं।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चोरों ने यू-ट्यूब से सीखा मोबाइल चोरी करना
2 डीयू के पोर्टल में पहले ही दिन आई समस्या, छात्र हुए परेशान
3 केजरीवाल की इफ्तार पार्टी में नहीं आए उप-राष्ट्रपति और एलजी समेत कई VIPs, कुमार विश्वास ने भी काटी कन्नी
ये पढ़ा क्या?
X