ताज़ा खबर
 

पांच देशों में नीरव मोदी की 637 करोड़ की संपत्तियां जब्त

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक के साखपत्र घोटाले के प्रमुख आरोपी और भगोड़े आभूषण कारोबारी नीरव मोदी की 637 करोड़ रुपए की संपत्तियां प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जब्त की हैं।

Author नई दिल्ली, 1 अक्तूबर। | October 2, 2018 4:30 AM
पीएनबी घोटाले का आरोपी नीरव मोदी। (File Photo)

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक के साखपत्र घोटाले के प्रमुख आरोपी और भगोड़े आभूषण कारोबारी नीरव मोदी की 637 करोड़ रुपए की संपत्तियां प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जब्त की हैं। ये संपत्तियां दुनिया भर के पांच देशों में जब्त की गई हैं। ईडी ने मुंबई के अलावा लंदन, न्यूयार्क, सिंगापुर और हांगकांग में कार्रवाई की है। जब्त की गई संपत्तियों में न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में स्थित दो अपार्टमेंट भी शामिल हैं। दक्षिण मुंबई में 19.5 करोड़ रुपए का फ्लैट जब्त किया गया है, जो नीरव की बहन पूर्वी मोदी के नाम से है।

ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, उसने लंदन और न्यूयार्क स्थित संपत्तियों, सिंगापुर व अन्य देशों में बैंक जमा, मुंबई में फ्लैट व सिंगापुर से भारत भेजे गए हीरा जड़ित आभूषणों को जब्त करने के लिए धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत पांच विभिन्न आदेश जारी किए थे। जांचकर्ताओं ने इन संपत्तियों पर वैधानिक कार्रवाई करने के लिए अदालतों से कई न्यायिक निवेदन किए। निदेशालय और विदेशी समकक्ष एजंसियों के बीच तीन महीनों के करीबी समन्वय के बाद अब परिणाम मिलने लगे हैं।
ईडी ने अपने लिखित बयान में कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय समन्वय का नतीजा हासिल हुआ है। इसके परिणाम के तहत भारत समेत अन्य देशों में 637 करोड़ रुपए के आभूषण, बैंक खाते और अचल संपत्तियां जब्त की गई हैं। विदेश से आभूषण वापस लाने में भी मदद मिली है।’

ऐसे बेहद कम मामले हैं, जिनमें भारतीय एजंसियों ने किसी आपराधिक जांच के सिलसिले में विदेश में संपत्तियां जब्त की हैं। जब्त संपत्तियों में न्यूयार्क के लोकप्रिय इलाके-सेंट्रल पार्क क्षेत्र स्थित 216 करोड़ रुपए के दो अपार्टमेंट शामिल हैं। ये दोनों अपार्टमेंट नीरव मोदी के ही नाम हैं। इसके अलावा लंदन के मेरिलबोन रोड स्थित 56.97 करोड़ रुपए का एक फ्लैट जब्त किया गया है। यह मोदी की बहन पूर्वी के नाम पर है। जांच व प्रवर्तन एजंसियों ने 23 खेपों में हांगकांग से भारत लाए गए 22.69 करोड़ रुपए के हीरा आभूषण भी जब्त किए हैं।

इसके अलावा ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड की एक कंपनी के नाम पर सिंगापुर के एक खाते में जमा 44 करोड़ रुपए भी जब्त किए गए हैं। इसके लाभार्थियों में पूर्वी मोदी और उसके पति मयंक मेहता का नाम शामिल है। ईडी ने कहा कि 278 करोड़ रुपए की राशि पांच अन्य विदेशी बैंक खातों से जब्त की गई है। ये खाते नीरव मोदी, पूर्वी मोदी और उनकी कंपनियों के नाम थे। इन खातों की अधिकांश रकम प्राथमिकी दर्ज करने के बाद हस्तांतरित की गई थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईडी ने पीएनबी घोटाला मामले में एक अन्य आरोपी आदित्य नानावती के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया है। नीरव मोदी और उसका चाचा मेहुल चोकसी इस मामले में मुख्य आरोपी हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App