ताज़ा खबर
 

डीयू में प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए पंजीकरण शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय के केंद्रीय प्लेसमेंट सेल (सीपीसी) ने प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए विद्यार्थियों का पंजीकरण शुरू कर दिया है।

Author नई दिल्ली | September 23, 2017 1:02 AM

दिल्ली विश्वविद्यालय के केंद्रीय प्लेसमेंट सेल (सीपीसी) ने प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए विद्यार्थियों का पंजीकरण शुरू कर दिया है। प्रथम और द्वितीय वर्ष में पढ़ने वाले छात्र इंटर्नशिप के लिए जबकि अंतिम वर्ष में पढ़ रहे विद्यार्थी प्लेसमेंट के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।  सीपीसी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि सभी इच्छुक विद्यार्थियों को वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए सबसे पहले छात्र को अपने ईमेल के माध्यम से आइडी बनानी होगी। इसके बाद सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को आॅनलाइन ही 100 रुपए पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा।

अन्य श्रेणियों के छात्रों को शुल्क देने की जरूरत नहीं है। पंजीकरण के बाद वेबसाइट से पहचानपत्र का एक प्रिंटआउट लेना होगा। इस पर छात्र को अपना फोटो लगाकर कॉलेज के प्राचार्य या विभाग के प्रमुख से सत्यापित कराना होगा। इसी पहचानपत्र के माध्यम से इंटर्नशिप और प्लेसमेंट में हिस्सा लिया जा सकेगा। अधिकारी ने बताया कि स्नातक के प्रथम व द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को इंटर्नशिप के लिए पंजीकरण करना होगा।

इसके अलावा स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष में पढ़ने वाले छात्र कैंपस प्लेसमेंट के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस सुविधा का लाभ सिर्फ नियमित कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र ही नहीं बल्कि एनसीवेब और एसओएल में पढ़ने वाले विद्यार्थी भी उठा सकते हैं।

पहला अभियान 25 को
इंटर्नशिप के लिए 25 सितंबर को पहला अभियान आयोजित किया जाएगा। इसके तहत पेटीएम, वाइट नाइट वेंचर्स, बडी4स्टडी, द डाइस फाउंडेशन और ओयो रूम्स जैसी कंपनियों में छात्रों को इंटर्नशिप का मौका मिल सकता है। करीब दो महीने की इन इंटर्नशिप के दौरान विद्यार्थी 5 से 15 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। इसके अलावा इन कंपनियों में काम करने से उन्हें बहुमूल्य अनुभव प्राप्त होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App