ताज़ा खबर
 

डीयू प्रदर्शन: तिरंगा मार्च में एबीवीपी का ऐलान- देश को तोड़ने की बात करने वालों को नहीं करेंगे बर्दाश्‍त

DU Protest: एबीवीपी के प्रदर्शन के मद्देनजर आर्ट्स फैकल्‍टी की तरफ जाने वाले छात्र मार्ग को बंद कर दिया गया है।

DU Protests: दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के सामने प्रदर्शन करते एबीवीपी कार्यकर्ता। ( Photo Source: PTI)

दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय का राजनैतिक माहौल गर्मा गया है। गुरुवार को अखिल भारतीय विद्याथी परिषद (एबीवीपी) के सदस्‍य नॉर्थ कैंपस में ‘डीयू बचाओ’ मार्च निकाल रहे हैं।। एबीवीपी की मांग है कि वामपंथ से जुड़ी संस्‍थाओं पर बैन लगाया जाए। हालांकि एबीवीपी के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभियान शुरू करने वाली लेडी श्रीराम कॉलेज की छात्रा, गुरमेहर कौर ने खुद को पूरे अभियान से अलग कर लिया है। कौर ने कहा है कि वह राजनीति में नहीं आना चाहतीं। उन्‍होंने मीडिया से अपील की है कि वह उनका पीछा छोड़ दे क्‍योंकि अब वह पढ़ाई पर ध्‍यान देना चाहते हैं। एबीवीपी के प्रदर्शन के मद्देनजर आर्ट्स फैकल्‍टी की तरफ जाने वाले छात्र मार्ग को बंद कर दिया गया है, वहीं कर्नाटक यूनिवर्सिटी ने अपना दीक्षांत समारोह भी स्‍थगित किया है क्‍योंकि उसे जेएनयू के वीसी एम. जगदेश कुमार संबोधित करने वाले थे। एबीवीपी कार्यकर्ताओं का मार्च ऑर्ट्स फैकल्‍टी से शुरू होगा और विश्‍वविद्यालय मेट्रो स्‍टेशन, मिरांडा कॉलेज, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, रामजस कॉलेज और लॉ फैकल्‍टी होते हुए स्‍वामी विवेकानंद की मूर्ति पर समाप्‍त होगा।

दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में एबीवीपी के प्रदर्शन की अपडेट्स: 

Deepak Raj Verma March 2, 20171:21 pm

एबीवीपी के प्रदर्शन में ‘अफजल के यारों भारत छोड़ो’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लग रहे हैं। कई कॉलेजों के छात्र इस प्रदर्शन में हिस्‍सा ले रहे हैं।

Deepak Raj Verma March 2, 20171:22 pm

स्‍टूडेंट्स के हाथों में ‘देशद्रोहियों वापस जाओ’ और ‘कैंपस बचाओ’ लिखी तख्तियां हैं।

Deepak Raj Verma March 2, 20171:25 pm

प्रदर्शनकारी ‘हिन्‍दुस्‍तान में र‍हना होगा, वंदेमातरम कहना होगा’ का नारा लगा रहे हैं।

Deepak Raj Verma March 2, 20171:26 pm

तहसीन पूनावाला ने एबीवीपी के प्रदर्शन की आलोचना करते हुए यह ट्वीट किया है

Deepak Raj Verma March 2, 20171:29 pm

एबीवीपी ने सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण प्रदर्शन का वादा किया है। विरोध-प्रदर्शनों का यह सिलसिला तब शुरू हुआ था जब रामजस कॉलेज में जेएनयू छात्र उमर खालिद को ‘कल्‍चर ऑफ प्रोटेस्‍ट’ कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने से रोकने की कोशिश एबीवीपी ने की थी। एबीवीपी पर पत्‍थरबाजी और हिंसा के आरोप लगे थे, जिसके अगले ही दिन रामजस कॉलेज के बाहर बड़ा प्रदर्शन आयोजित किया गया था।

Deepak Raj Verma March 2, 20171:30 pm

प्रदर्शन में दिखाए जा रहे ज्‍यादातर पोस्‍टर अभिव्‍यक्ति की आजादी, राष्‍ट्रीयता और राष्‍ट्र-विरोधी तत्‍वों के खिलाफ आवाज उठाने की बात कर रहे हैं। कुछ में लिखा है, ”ना मार्क्‍सवाद, ना नक्‍सलवाद, सबसे ऊपर राष्‍ट्रवाद”

Deepak Raj Verma March 2, 20171:35 pm

Deepak Raj Verma March 2, 20171:37 pm

Deepak Raj Verma March 2, 20171:40 pm

नॉर्थ कैंपस में ‘एबीवीपी’ लिखे केसरिया झंडे लहरा रहे हैं, कार्यकर्ता ‘डीयू बनाम देशद्रोही’ के नारे लगाते आगे बढ़ रहे हैं।

Deepak Raj Verma March 2, 20171:43 pm

प्रदर्शन में करीब दो हजार एबीवीपी सदस्‍य शामिल हैं। ऑर्ट्स फैकल्‍टी से मार्च शुरू हो चुका है।

Deepak Raj Verma March 2, 20171:46 pm

Deepak Raj Verma March 2, 20171:50 pm

नॉर्थ कैंपस में भारी संख्‍या में केसरिया स्‍कार्फ और बैनर दिख रहे हैं। एक नारा लग रहा है ‘कश्‍मीर हो या गुवाहाटी, अपना देश अपना माटी’

Deepak Raj Verma March 2, 20172:02 pm

दूसरी तरफ, हरियाणा के मंत्री अनिज विज अपने पुराने बयान कि ‘जो गुरमेहर का समर्थन करते हैं वे प्रो-पाकिस्‍तान हैं’ पर कायम हैं। अपने बयान पर प्रतिक्रिया देते विज ने कहा कि ‘जो असेंबली में इसका विरोध कर रहे है, उन्‍हें कोई समझ नहीं है, वे राष्‍ट्र-विरोधी ताकतों के साथ जा रहे हैं।’

Deepak Raj Verma March 2, 20172:04 pm

एबीवीपी ने कैंपस में राष्‍ट्रवादी भावनाएं जागृत करने के लिए सोमवार को भी ‘तिरंगा’ मार्च निकाला था। जिसके जवाब में दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के छात्रों ने बुधवार को नॉर्थ कैंपस के SGTB खालसा कॉलेज में एबीवीपी के खिलाफ प्रदर्शन किया था।

Deepak Raj Verma March 2, 20172:53 pm

ऑर्ट्स फैकल्‍टी में भीड़ पर नजर रखने के लिए भारी पुलिस बल तैनात है। स्‍टूडेंट्स ऑर्ट्स फैकल्‍टी से बड़ा ‘तिरंगा’ लेकर निकले हैं।

Deepak Raj Verma March 2, 20172:54 pm

दिल्‍ली विश्‍वद्यालय छात्रसंघ (डूसू) अध्‍यक्ष अमित तंवर का कहना है, ”जो देश को तोड़ने की बात करेंगे, हम उन्‍हें बर्दाश्‍त नहीं करेंगे।”

Deepak Raj Verma March 2, 20173:03 pm

Deepak Raj Verma March 2, 20173:06 pm

ABVP छात्रों द्वारा पोस्‍टर्स में उन बीजेपी नेताओं के चेहरे दिखाए गए हैं जो कथित तौर पर वामपंथी पार्टियों द्वारा हिंसा में मारे गए।

Deepak Raj Verma March 2, 20173:12 pm

ऐसी चर्चा है कि एबीवीपी के जवाब में AISA 4 मार्च को रैली का आयोजन कर सकती है।

Deepak Raj Verma March 2, 20173:27 pm

Deepak Raj Verma March 2, 20173:56 pm

एबीवीपी कार्यकर्ताओं का नया नारा- ‘तुम जातिवाद से तोड़ोगो, हम राष्‍ट्रवाद से जोड़ेंगे’

Deepak Raj Verma March 2, 20174:03 pm

एबीवीपी का प्रदर्शन समाप्‍त हो चुका है।

बीजेपी नेता अनिल विज ने कहा- "गुरमेहर के समर्थक पाकिस्तानी समर्थक, देश से निकाल फेंको"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App