ताज़ा खबर
 

सिंगापुर, बीजिंग, दुबई जैसी होगी दिल्ली मेट्रो, जानिए कैसे बिना ड्राइवर के रिमोट से चलेंगी ट्रेनें, कंट्रोल रूम से हर कोच पर रहेगी नजर

इन मेट्रो में यात्रियों के लिए अलार्म बटन और प्लेटफॉर्म पर स्क्रीन वाले दरवाजों की सुविधाएं होंगी।

Delhi metro news, Delhi metro station, Delhi metro fourth Phase, Delhi metro latest Newsडीएमआरसी ने मध्य दिल्ली के 12 स्टेशन बंद करने के फैसले को वापस ले लिया है। (फाइल फोटो)

नई तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए अब दिल्ली की मेट्रो सिंगापुर, बीजिंग और दुबई की तरह बिना ड्राइवर के ट्रेक पर दौड़ेंगी। बिना ड्राइवर की इन मेट्रो को रिमोट के जरिए कंट्रोल किया जाएगा। यह मेट्रो दिल्ली की 2 लाइनों पर चलेंगी, जिनमें लाइन 7 वाली मजलिस पार्क से शिव विहार मेट्रो और लाइन 8 वाली जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन वाली मेट्रो शामिल हैं। इन मेट्रो का ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर बाराखंबा रोड स्थित मेट्रो भवन के अंदर होगा। दिल्ली मेट्रो के यात्री बहुत ही जल्द बिना ड्राइवर वाली इन मेट्रो का लुत्फ उठा सकेंगे।

डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा कि बिना ड्राइवर वाली मेट्रो के लिए हमने कुछ प्रावधान रखे हैं। इन मेट्रो में यात्रियों के लिए अलार्म बटन और प्लेटफॉर्म पर स्क्रीन वाले दरवाजों की सुविधाएं होंगी। इन प्लेटफॉर्म पर स्कीन वाले दरवाजे इसलिए लगवाए जा रहे जिससे कि यात्रियों के ट्रैक पर गिरने की परिस्थिति न बन पाए और साथ ही मेट्रो के दरवाजे बंद होते समय कोई अवरोध उत्पन्न न कर पाए। इस नई प्रणाली के साथ संकट में यात्रियों को ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जाएगा। यात्री जैसे ही अलार्म बटन को दबाएंगे तो उनकी फोटो खिंचकर तुरंत ही कंट्रोल सेंटर में पहुंच जाएगी जिससे कि जल्द ही उनकी सहायता की जा सकेगी।

सभी कोंच सीसीटीवी से लैस होंगे, जिससे कि कंट्रोल सेंटर बहुत ही आसानी से सभी मेट्रो की निगरानी कर सकेगा। इसके साथ ही बिना ड्राइवर वाली इस मेट्रो की उन्हें सारी जानकारी मिलती रहेगी कि मेट्रो के अंदर चल क्या रहा है। अभी दिल्ली मेट्रो में 10 हजार सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं जो कि देश का सबसे बड़ा सीसीटीवी नेटवर्क बन चुका है। इसके साथ ही इस साल के आखिर तक यह आंकड़ा 15 हजार तक पहुंच सकता है। जहां एक तरफ वास्तविक समय की स्थिती पर नजर रखने के लिए दोनों लाइन पर दो बड़ी अवतल स्क्रीन लगाई जाएंगी वहीं दूसरी तरफ सीसीटीवी फुटेज के लिए तीसरी स्क्रीन कंट्रोल सेंटर में लगाई जाएगी जिससे कि मेट्रो की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।

देखिए यूट्यूब से लिया गया संबंधित वीडियो –

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आइटीओ-कश्मीरी गेट लाइन शुरु करने की तैयारी
2 क्योंकि सवाल दिल्ली की सत्ता का है
3 एमसीडी चुनाव 2017: हाई-प्रोफाइल होगा इस बार का चुनाव, फोगाट बहनों, रवि किशन के साथ शिखर धवन करेंगे बीजेपी का प्रचार
IPL 2020
X