ताज़ा खबर
 

दिल्ली मेट्रो की हाउसिंग स्‍कीम अगले महीने, लकी ड्रॉ के जरिए बेचे जाएंगे फ्लैट

अधिकारी ने बताया 15 प्रतिशत फ्लैट उन लोगों के लिए आरक्षित रखे जाएंगे जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

Author नई दिल्ली | April 11, 2017 1:42 PM
डीएमआरसी को उम्मीद है कि वह अपनी इस स्कीम के जरिए कम से कम 500 करोड़ रुपए कमा सकती है। (File Photo)

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) अपनी महत्वाकांक्षी हाउसिंग स्कीम अगले महीने लांच करने जा रहा है। इस योजना के तहत ओखला और जनकपुरी में डीएमआरसी बिल्डिंग में 2बीएचके और 3बीएचके फ्लैट का निर्माण होगा। इन फ्लैट की कीमत 60 लाख रुपए और 1.20 करोड़ रुपए है। इन फ्लैट्स के लिए अगले महीने डीएमआरसी ब्रोशर निकालेगी, जिसके लिए लोग आवेदन कर अपने लिए फ्लैट बुक कर सकेंगे। डीएमआरसी ने वादा किया है कि वह साल 2019 तक आवेदनकर्ताओं को इन फ्लैट्स को सौंप देगी। डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जनकपुरी वेस्ट और ओखला मेट्रो स्टेशन के पास बिल्डिंग का निर्माण होगा। जिनमें 460 फ्लैट जनकपुरी और 90 फ्लैट ओखला में बनेंगे। इन फ्लैट के खरीदारों का ऐलान लकी ड्रॉ के जरिए किया जाएगा।

अधिकारी ने बताया 15 प्रतिशत फ्लैट उन लोगों के लिए आरक्षित रखे जाएंगे जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं। यह पहली बार है जब डीएमआरसी द्वारा  आम जनता के लिए फ्लैट्स का निर्माण किया जा रहा है। इससे पहले डीएसआरसी ने केवल अपने स्टाफ के लिए शास्त्री पार्क, यमुना बैंक और पुष्प विहार में फ्लैट बनाए है। डीएमआरसी को उम्मीद है कि वह अपनी इस स्कीम के जरिए कम से कम 500 करोड़ रुपए कमा सकती है।

गौरतलब है कि डीएमआरसी ने पिछले साल ऐलान किया था कि वह आम जनता के लिए फ्लैट बनाएगी। पहले इस हाउसिंग स्कीम के जरिए ओखला में 93 फ्लैट और जनकपुरी में 350 फ्लैट बनाने की बात कही गई थी। अधिकारियों का कहना था कि इसके जरिए खाली पड़ी जमीन का इस्तेमाल तो होगा ही साथ ही डीएमआरसी की काफी अच्छी कमाई होगी। इस स्कीम के जरिए बनने वाले फ्लैट का काम डीएमआरसी का प्रॉपर्टी बिजनेस विभाग देखेगा। आपको बता दें कि डीएमआरसी को केंद्र सरकार द्वारा संपत्ति विकास के लिए छूट मिली हुई है। टीओडी नियमों के तहत ही डीएमआरसी इस स्कीम को ला रही है। दिल्ली में कई लोग ऐसे हैं जिन्हे अच्छे घरों की जरूरत है। ऐसे में डीएमआरसी द्वारा आम जनता के लिए फ्लैट्स का निर्माण किया जाना काफी महत्वपूर्ण है।

देखिए वीडियो - दिल्ली: मेट्रो स्मार्टकार्ड में बचे पैसे 1 अप्रैल से नहीं होंगे रिफंड

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App