ताज़ा खबर
 

दिवाली 2016: दिल्ली में दिवाली पर हवा होगी और जहरीली

पुणे और मुंबई में प्रदूषण की स्थिति दिल्ली के मुकाबले अच्छी रही और दिवाली वाले दिन भी अच्छी रहने की उम्मीद है।

Author नई दिल्ली | October 30, 2016 2:29 AM
दिवाली पर दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर को पार कर गया था।

इस बार भी दिल्ली में दिवाली से तीन-चार दिन पहले हवा जहरीली हो गई और खतरनाक स्तर पर पहुंच गई। अनुमान लगाया गया है कि हवा का मिजाज दिवाली वाले दिन और इसके अगले एक-दो दिन भी बिगड़ा रहेगा। इसका कारण दिवाली की रात पटाखों से निकला धुआं तो होगा ही और साथ में हवा का थमना भी रहेगा। बुधवार की सुबह से दिल्ली के लोग बहुत खराब हवा में सांस ले रहे हैं और यह सिलसिला जारी है। फरवरी के बाद से पहली बार दिल्लीवासियों को वायु प्रदूषण सता रहा है।

सिस्टम आॅफ एअर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (एसएएफएआर) के मुताबिक कल दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति काफी खतरनाक स्तर पर होगी और तीन दिन तक हवा की गुणवत्ता खराब बनी रहेगी। वहीं पुणे और मुंबई में प्रदूषण की स्थिति दिल्ली के मुकाबले अच्छी रही और दिवाली वाले दिन भी अच्छी रहने की उम्मीद है। तीन शहरों के तीन दिन के आंकड़ों पर निगाह दौड़ाने से साफ है कि पुणे और मुंबई के मुकाबले दिल्ली की हवा दिवाली वाले दिन दुगनी-तिगुनी जहरीली बनी रहेगी।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64GB Blue
    ₹ 15445 MRP ₹ 16999 -9%
    ₹0 Cashback
  • I Kall Black 4G K3 with Waterproof Bluetooth Speaker 8GB
    ₹ 4099 MRP ₹ 5999 -32%
    ₹0 Cashback

कल दिल्ली में एअर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) पर अल्ट्राफाइन पार्टिकुलेट मैटर या पीएम 2.5 (सूक्ष्म कण) का स्तर 270 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और पार्टिकुलैट मैटर या पीएम 10 (बड़े कण) का स्तर 504 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहने का अनुमान एसएएफएआर ने लगाया है। इसने उसे गंभीर स्तर पर रखा है। दिवाली के बाद तीन दिन हवा की गुणव्त्ता कुछ सुधरेगी लेकिन यह बहुत खराब मानक पर बनी रहेगी। दिवाली बाद पीएम 2.5 का स्तर 216 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और पीएम 10 का स्तर 404 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहेगा। एसएएफएआर के मुताबिक आज भी प्रदूषण की स्थिति बहुत खराब रही। पीएम 2.5 का स्तर 226 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और पीएम 10 का स्तर 425 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा।

 

polluction

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App