ताज़ा खबर
 

हरियाली खत्म हुई तो रेगिस्तान बन जाएगी दिल्ली

दिल्ली हाई कोर्ट का कहना है कि अगर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हरियाली और वन भूमि गैरकानूनी निर्माण और अतिक्रमण का शिकार होती है तो दिल्ली रेगिस्तान में बदल सकती है।

Author नई दिल्ली | Published on: May 22, 2017 2:18 AM
नेशनल हाइवे-8 पर 15 महीने के अंदर इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम और एक्‍सेस कंट्रोल हाइवे बनाया जाएगा।

दिल्ली हाई कोर्ट का कहना है कि अगर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हरियाली और वन भूमि गैरकानूनी निर्माण और अतिक्रमण का शिकार होती है तो दिल्ली रेगिस्तान में बदल सकती है। अदालत ने कहा कि पर्यावरण का मुद्दा चिंता का विषय है और ग्लोबल वार्मिंग के प्रतिकूल प्रभावों को ध्यान में रखते हुए इससे युद्ध स्तर पर निपटने की जरूरत है।
दक्षिणी दिल्ली के नेब सराय में वन भूमि में कथित अतिक्रमण के विरोध में दाखिल की गई याचिका की सुनवाई करते हुए कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरि शंकर की एक पीठ ने कहा, ‘शहर रेगिस्तान बनने के खतरे की कगार पर है। हरियाली खत्म होने से शहर सबसे ज्यादा इस खतरे को झेल रहा है।’ याचिका जंगल से गुजरने वाली एक सड़क को बंद करने के लिए डाली गई थी। इस सड़क का निर्माण आपातकालीन गाड़ियों को इंदिरा एन्क्लेव तक पहुंचने के लिए किया गया था।

यह एक अनधिकृत कालोनी है। वन से गुजरने वाली इस सड़क को अदालत ने मंजूरी नहीं दी थी। यह सड़क शहर के रिज क्षेत्र में आती है। अदालत ने कहा, ‘आप अनधिकृत कालोनी बनाने के बाद सभी तरह के लाभों की मांग नहीं कर सकते हैं।’ अदालत ने कहा, ‘वन भूमि मार्ग में नहीं बदली जा सकती क्योंकि यह मास्टर प्लान के नियोजित विकास से साफ तौर पर ऊपर है।’ दिल्ली सरकार का पक्ष रख रहे गौतम नारायण ने कहा कि वन के उपसंरक्षक के कार्यालय ने सड़क को बंद करने और अतिक्रमण से बचाने के लिए सीमारेखा वनक्षेत्र में एक दीवार निर्माण का भी आदेश दिया है। पीठ ने निर्देश दिया है कि संबंधित जगह वनभूमि के तौर पर ही रहेगी। अदालत ने कहा है कि सड़क निर्माण संबंधी किसी भी तरह के अतिक्रमण और निर्माण की अनुमति नहीं है। अदालत ने दीवार का निर्माण दो महीने के भीतर कराने का निर्देश दिया है और इससे संबंधित रिपोर्ट को 31 जुलाई को होने वाली अगली सुनवाई से पहले दायर करने को कहा है।

 

दिल्ली मेट्रो के किराए में हुई बढ़ोतरी: जानिए क्या है टिकट की नई कीमत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कपिल मिश्र के आरोपों पर अरविंद केजरीवाल ने तोड़ी चुप्पी, कहा- रत्ती भर भी सच होता तो मैं जेल में होता
2 नीला हुआ जंतर-मंतर, राजधानी पहुंची ‘भीम सेना’
3 कपिल मिश्रा ने शुरू किया ‘Clean AAP’ मिशन, बोले- दिल्‍ली को करेंगे केजरीवाल से मुक्‍त
जस्‍ट नाउ
X