ताज़ा खबर
 

राहत का दौर खत्म, मई के अंत में बढ़ेगी तपिश

बीते साल के मुकाबले अभी तक कम गर्म रहा मई का महीना अब दिल्लीवासियों को अपना असली तेवर दिखाएगा। मौसम पूर्वानुमानों के मुताबिक, इस हफ्ते पारा 44 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा छू सकता है।

Author नई दिल्ली | May 21, 2018 5:27 AM
प्रतीकात्मक चित्र

बीते साल के मुकाबले अभी तक कम गर्म रहा मई का महीना अब दिल्लीवासियों को अपना असली तेवर दिखाएगा। मौसम पूर्वानुमानों के मुताबिक, इस हफ्ते पारा 44 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा छू सकता है। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने 26 मई को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना जताई है। अन्य दिनों में भी अधिकतम तापमान के 42 से 43 डिग्री के आसपास बने रहने का पूर्वानुमान है। राजधानी दिल्ली के लिए मई का महीना सबसे गर्म माना जाता है, लेकिन इस साल जिस तरह पश्चिमी विक्षोभ के कारण मई की शुरुआत से ही आंधी, तूफान, बारिश जैसी गतिविधियां जारी रहीं, उससे तापमान पर बीच-बीच में लगाम लगती रही।

लेकिन इस हफ्ते हल्की गतिविधियों को छोड़कर किसी बड़े आंधी-तूफान या बारिश की संभावना नहीं है, नतीजतन तापमान 42 डिग्री या इसके ऊपर बना रहेगा। पूरे हफ्ते आसमान ज्यादातर साफ रहेगा और दिन में गर्म हवाएं चलेंगी। केवल 23 मई को आसमान में आंशिक बादल और गरज के साथ छिटपुट बारिश की संभावना है। आइएमडी के मुताबिक, रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री अधिक 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 1 डिग्री अधिक 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार के लिए जारी पूर्वानुमान में अधिकतम तापमान के 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान के 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। इस साल मई का महीना अभी तक अपेक्षाकृत ठंडा रहा है। पिछले साल 8 मई को पारा 44 डिग्री तक पहुंच गया था और 16 मई को 44 डिग्री का आंकड़ा भी पार कर गया था।

साल 2008, 2010, 2012 और 2015 में मई महीने में दिल्ली का पारा 45 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर चुका है। इस साल अभी तक अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस ही गया है। हालांकि मौसम एजंसियों की मानें तो मई के बाकी दिन अब गर्म रहेंगे, लू भी चल सकती है और पारा 44 के आंकड़े को छू सकता है। इस बीच राहत की एकमात्र खबर यह है कि केरल में मानसून का आगमन समय से पहले 29 मई को होने का पूर्वानुमान है, जिससे दिल्ली सहित देश के अन्य हिस्सों में भी मानसून के जल्दी आने के आसार बनेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App