ताज़ा खबर
 

‘भविष्य के लिए तैयार’ दुनिया के 50 शहरों की लिस्‍ट में दिल्ली 44वें स्थान पर

आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी डेल ने बदलते वैश्विक भविष्य में प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिहाज से यह सूची तैयार की है।

Author नई दिल्‍ली | Updated: April 15, 2016 8:19 PM
technology, smart cities, Internet Dell Future, Ready Economies Model, Dell 50, future-ready economiesआईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी डेल ने बदलते वैश्विक भविष्य में प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिहाज से यह सूची तैयार की है।

दुनिया के ‘भविष्य के लिए तैयार’ 50 शहरों की सूची में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को 44वें स्थान पर रखा गया है। आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी डेल ने बदलते वैश्विक भविष्य में प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिहाज से यह सूची तैयार की है। इस सूची में सान जोस पहले व सान फ्रांसिस्को दूसरे स्थान पर है। भविष्य के लिए तैयार आर्थिक मॉडल बड़े और ऊंची वृद्धि वाले महानगर क्षेत्र हैं। ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां लोगों और संगठनों को नए टूल्स तथा विचारों तक पहुंच होती है, जो बेहतर संपर्क, बेहतर आर्थिक प्रदर्शन तथा प्रतिभा को आकर्षित करने के लिए बेहतर क्षमता का प्रदर्शन करते हैं। इस सूची में शामिल शहरों का चयन तीन आधार…मानव पूंजी, बुनियादी ढांचा और वाणिज्य के हिसाब से किया गया है।
डेल इंडिया के निदेशक (साल्यूशंस रणनीति और कारोबार विकास, आईओटी, स्मार्ट सिटीज और डिजिटाइजेशन) रविंदर पी सिंह ने कहा, ‘‘इस सूची में दिल्ली के आने से हम काफी गर्व का अनुभव कर रहे हैं। दिल्ली और केंद्र सरकार के प्रयासों की वजह से इस शहर को बेहतर बनाया जा सका है।’’

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Delhi Daredevils vs Kings XI Punjab, IPL 2016: दिल्ली की जबरजस्त वापसी, पंजाब को 8 विकेट से रौंदा
2 पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती
3 माल्‍या का पासपोर्ट सस्‍पेंड, ब्रिटेन में रहना हुआ गैरकानूनी, प्रत्‍यर्पण की मांग कर सकता है ईडी
ये पढ़ा क्या...
X