ताज़ा खबर
 

योग दिवस पर दिल्ली पुलिस ड्रोन से करेगी सुरक्षा

योग दिवस की सुरक्षा व्यवस्था ड्रोन से होगी। इंडिया गेट सहित दिल्ली में कई दर्जन जगह पर इस दिवस के आयोजन की खासी तैयारियां चल रही हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: June 18, 2017 12:12 AM
International Yoga Day 2017: पिछले साल योग दिवस पर नरेंद्र मोदी। (FILE PHOTO: PTI)

योग दिवस की सुरक्षा व्यवस्था ड्रोन से होगी। इंडिया गेट सहित दिल्ली में कई दर्जन जगह पर इस दिवस के आयोजन की खासी तैयारियां चल रही हैं। दिल्ली पुलिस संबंधित एजंसियों के साथ मिलकर 21 जून को एतिहासिक बनाने की ओर प्रयासरत है। आम लोगों को अपने गंतव्य तक जाने में कठिनाई नहीं हो और योग दिवस की सुरक्षा व्यवस्था भी मुस्तैद रहे, इसलिए जिले की पुलिस के अलावा अपने सभी यूनिटों की तैनाती का फैसला किया है। करीब 10 हजार पुलिसवाले, अर्द्धसैनिक बलों, स्पेशल सेल और एनएसजी कमांडो के साथ इसमें दिन रात लगे हुए हैं।  इस साल दिल्ली पुलिस एनडीएमसी के साथ मिलकर सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करते हुए ड्रोन की तैनाती का फैसला किया है। गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के बाद पहली बार होगा जब हेलीकॉप्टर की तरह ड्रोन पूरे कार्यक्रम में हवा में उड़ते दिखाई पड़ेंगे। सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए ही पुलिस ने एनडीएमसी की अन्य तैयारियों का जायजा लेना भी शुरू कर दिया है। एनडीएमसी इसे आम लोगों में सीधे तौर पर वेबकास्ट करेगी और इसके लिए पांच बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाने का फैसला किया गया है।

दो स्क्रीन सेंट्रल पार्क में और तीन इंडिया गेट सर्कल के मुख्य मार्गों पर लगेंगी। एनडीएमसी का मानना है कि इसे डिजिटल प्रक्रिया से जोड़ा जाएगा। पुलिस भी इससे राहत महसूस करेगी। मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने वालों को मुफ्त में चटाई दी जाती है। बीते साल उन्हें कपड़े भी दिए गए थे। इस साल अभी तक यह नहीं हो पाया है कि फिर चटाई और योग के कपड़े उन्हें निशुल्क मिलेंगे या फिर वे अपने घरों से खुद ही लाएंगे। कार्यक्रम में पानी और मेडिकल की सुविधा तो रहेंगी ही। योग के बाद जलपान देने के क्रम में भीड़ और अफरा-तफरी का माहौल हो जाता है, लिहाजा सुरक्षा व्यवस्था एक चुनौती की तरह भी हो जाता है। दिल्ली पुलिस ने बीते साल की तरह इंडिया गेट और आसपास के इलाके में भारी संख्या में ट्रैफिक पुलिस को तैनात कर वैकल्पिक मार्गों से गंतव्य तक जाने की व्यवस्था शुरू कर दी है। नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशनों के अलावा अंतरराज्यीय बस अड्डों से होकर जाने वाले लोगों को इंडिया गेट बंद होने के कारण परेशानी नहीं हो इसके लिए वैकल्पिक मार्गों से गंतव्य तक जाने कहा गया है। इंडिया गेट के आसपास संसद मार्ग, पटेल चौक, विजय चौक सुबह 3 से 9 बजे तक पूरी तरह बंद रहेगा।.

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दिल्ली विश्वविद्यालय: 75 फीसद कॉलेजों के पास छात्रावास नहीं , 56 हजार एडमिशन के लिए 3 हजार 6 सौ सीटें
2 राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिले मोहन भागवत
3 बार्बी डॉल के जरिए दिल्ली हाईकोर्ट में पांच साल की बच्ची ने बयां की अपने साथ हुई हैवानियत
ये पढ़ा क्या?
X