ताज़ा खबर
 

महिलाओं की हिफ़ाज़त के लिए दिल्ली पुलिस की मुहिम ‘ऑपरेशन शिष्टाचार’

महिलाओं की हिफाजत के लिए दिल्ली पुलिस ने एक नई पहल ‘ऑपरेशन शिष्टाचार’ की शुरुआत की है। अभियान के तहत, बसों, सार्वजनिक जगहों...

Author August 4, 2015 9:31 PM
दिल्ली पुलिस (फाइल फोटो)

महिलाओं की हिफाजत के लिए दिल्ली पुलिस ने एक नई पहल ‘ऑपरेशन शिष्टाचार’ की शुरुआत की है। अभियान के तहत, बसों, सार्वजनिक जगहों और शैक्षिक संस्थानों के आसपास सादे कपड़ों में पुलिस वाले तैनात किए जा रहे हैं। इसमें महिला पुलिसवाले और अधिकारी भी तैनात हैं और जैसे ही उनके साथ छेड़छाड़ या फब्तियां कसी जा रही है उसे पकड़ कर सजा देने की औपचारिकता पूरी की जा रही है।

दो दिन पहले शुरू इस अभियान का असर भी दिखने लगा है और दरियागंज, कनाट प्लेस, कमला मार्केट, आईटीओ, पहाड़गंज, करोल बाग, पटेल नगर और अन्य कई इलाकों में मनचलों को पकड़ कर सार्वजनिक तौर पर उनसे गलती मनवाई गई। कुछ युवकों को हिदायत देकर छोड़ा गया तो कुछ को उनके घरवालों को सौंपा गया।

अभियान के पीछे के मकसद के बारे में पुलिस अधिकारी का कहना है कि दिल्ली देश की राजधानी है। यहां सभी प्रदेश के लोगों के साथ विदेशी मेहमानों की एक लंबी फौज है। दिल्ली की सड़कों पर आए दिन हो रहे छेड़छाड़ और दुर्व्यवहार को देखकर ही आपरेशन शिष्टाचार की शुरूआत की गई है। अभियान के तहत जैसे ही सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं को यह महसूस होगा कि सामने वाले व्यक्ति उनके साथ अशोभनीय व्यवहार या छेड़छाड़ कर रहे हैं, उन्हें तुरंत पकड़ कर सजा दी जाएगी।

इसी अभियान के दौरान बस में छेड़खानी करते हुए जब एक महिला कांस्टेबल ने एक लड़के को देखा तो उसे बस में ही सीधी सजा दे दी। छेड़खानी करने वाले लड़के को कांस्टेबल ने कई थप्पड़ रसीद दिए। इस अभियान के तहत महिला पुलिस अफसरों को भी सादे कपड़ों में भीड़भाड़ वाले इलाकों, व्यावसायिक और शापिंग परिसरों, स्कूल कालेज, सिनेमाघरों, मेट्रो स्टेशनों, अस्पतालों, बसों और रेलवे स्टेशन पर उन मनचलों पर नजर रख रही है जो इन इलाकों से गुजरने वाली महिलाओं को परेशान करती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App