scorecardresearch

मुंडका हादसे पर NHRC ने दिल्ली सरकार से तलब की रिपोर्ट, यूजर बोला- कोई फिक्र तो कर रहा, CM को टूरिंग से फुर्सत नहीं

मुंडका अग्निकांड मामले पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मीडिया रिपोर्ट के आधार पर स्वत: संज्ञान लिया है। इस पूरे मामले में NHRC ने दिल्ली सरकार से दो सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है।

mundka | delhi| nhrc
मुंडका अग्निकांड मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने लिया स्वत: संज्ञान। ( फोटो सोर्स: @ANI)।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने दिल्ली के मुंडका में एक चार मंजिला इमारत में भीषण आग का स्वत: संज्ञान लिया है, जिसमें 27 लोगों की मौत हो गई थी। एनएचआरसी ने एक बयान में कहा कि उसने दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है और दो सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है। रेस्क्यू ऑपरेशन के जरिए करीब 150 लोगों को बचाया गया। हादसे के वक्त करीब 250 लोग बिल्डिंग में मौजूद थे। दिल्ली पुलिस ने कंपनी के दो मालिकों हरीश गोयल और वरुण गोयल को गैर-इरादतन हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोच्चि दौरे पर गये हुए हैं।

“आयोग ने मुख्य सचिव, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार को दो सप्ताह के भीतर आयोग को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए नोटिस जारी किया है।
“नोटिस जारी करते हुए, आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह पूरी तरह से उदासीनता और लोक सेवकों के वैधानिक कर्तव्यों की पूर्ण अवहेलना के कारण पीड़ितों के मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन का सबसे खराब मामला प्रतीत होता है। इसके अलावा, एनएचआरसी ने भी मौके पर जांच करने के लिए तुरंत अपनी टीम भेजने का फैसला किया है।

हताहतों के बारे में, डीसीपी ने कहा कि अब तक 27 लोगों की मौत हो गई है और आठ की पहचान की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि डीएनए नमूने एकत्र कर लिए गए हैं और पहचान की प्रक्रिया चल रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि 27 लोग अब भी लापता हैं, जिनमें 21 महिलाएं और 7 पुरुष हैं.

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने कोच्चि दौरे पर हैं। रविवार को उन्होंने कोच्चि में ट्वेंटी 20 के फूड सिक्योरिटी मॉल का दौरा किया. यहां केजरीवाल ने कहा कि ये एक बहुत अच्छा कॉन्सेप्ट है, खासकर मुद्रास्फीति के इन दिनों में जब लोग चीजों की ज्यादा कीमतों से परेशान हैं. मैंने लोगों से बात की और वह इससे खुश हैं।

सीएम केजरीवाल के कोच्चि दौरे को लेकर अंकुर नाम के एक यूजर लिखा- ‘दिल्ली में लोग जल कर मर गए, इन साहब को केरल में सरकार बनानी है।’

अभय शर्मा नाम के यूजर ने लिखा- ‘दिल्ली की गर्मी से दूर भागने का अच्छा बहाना बना रखा है।’

प्रतीक जौहर नाम के यूजर ने लिखा- ‘उनसे भी मिल आना जो दिल्ली का एजूकेशन सिस्टम केरल से देखने आए थे।’

पढें नई दिल्ली (Newdelhi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट