ताज़ा खबर
 

दिल्ली मेट्रो के किराए में हो सकती है 66 फ़ीसद तक की बढ़ोतरी

समिति ने न्यूनतम किराया वर्तमान आठ रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए करने की और अधिकतम किराया मौजूदा 30 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए करने की सिफारिश की है।

Author नई दिल्ली | September 10, 2016 7:16 PM
डीएमआरसी ने मध्य दिल्ली के 12 स्टेशन बंद करने के फैसले को वापस ले लिया है। (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार द्वारा बनाई गयी एक समिति ने दिल्ली मेट्रो के टिकट के दाम 66 प्रतिशत तक बढ़ाने की सिफारिश की है। अगर इन्हें लागू किया जाता है तो मेट्रो में यात्रा करने के लिए आगे से ज्यादा किराया अदा करना पड़ सकता है। समिति की रिपोर्ट से संबंधित एक सूत्र ने बताया कि समिति ने न्यूनतम किराया वर्तमान आठ रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए करने की और अधिकतम किराया मौजूदा 30 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए करने की सिफारिश की है।

सूत्र के मुताबिक, ‘किराया निर्धारण समिति ने अपनी रिपोर्ट जमा कर दी है। शहरी विकास मंत्रालय ने उसका कार्यकाल तीन महीने बढ़ाने के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया था।’ सूत्र ने कहा कि अब शहरी विकास सचिव राजीव गाबा की अध्यक्षता वाला डीएमआरसी बोर्ड समिति की किराया बढ़ाने की सिफारिशों पर अंतिम फैसला करेगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने पिछली बार किराया 2009 में बढ़ाया था।

सरकार ने इस साल जून में दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एम एल मेहता की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति बनाई थी। समिति को तीन महीने के अंदर किराया परिवर्तन के मुद्दे पर विचार करने और रिपोर्ट देने को कहा गया था। इससे पहले डीएमआरसी ने अपनी वित्तीय सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के लिए 10 रुपए से 50 रुपए की रेंज में पांच श्रेणी वाली किराया प्रणाली का प्रस्ताव रखा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App