ताज़ा खबर
 

चूहे ने नौ घंटे लेट करा दी एअर इंडिया की दिल्ली-सन फ्रांसिस्को फ्लाइट

इस फ्लाइट का निर्धारित समय रविवार तड़के ढाई बजे का था।

Author नई दिल्ली | August 28, 2017 11:57 AM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर (Source: Agencies)

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्री उस समय अधिक परेशान हो गए जब दिल्ली से अमेरिका के सन फ्रांसिस्को जाने वाली फ्लाइट चूहे के कारण नौ घंटे देर हो गई। रविवार को एयर इंडिया बोइंग 777 एयरपोर्ट से उड़ान भरने ही वाली कि फ्लाइट में चूहा दिखाई दिया। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फ्लाइट को वापस टर्मिनल पर लाया गया और उसमें कीटनाक्षक दवाई का उपयोग किया गया। इसके बाद नए क्रू के साथ एयर इंडिया 173 फ्लाइट ने जो कि यात्रियों से भरी थी निर्धारित समय के बजाय दिन में उड़ान भरी। इस फ्लाइट का निर्धारित समय रविवार तड़के ढाई बजे का था। एयर इंडिया के चेयरमेन राजीव बंसल ने फ्लाइट का इतनी देरी से उड़ना गंभीर मुद्दा बताया।

इस घटना का पूरी विवरण देते हुए राजीव ने बताया कि कैसे चूहा फ्लाइट के अंदर घुसा और कैसे भविष्य में ऐसी परेशानी से निपटा जाएगा। राजीव ने बताया कि बोइंग 777 172 इकॉनोमी और 34 बिजनेस क्लास यात्रियों के साथ लगभग पूरी भरी हुई थी। जैसे ही फ्लाइट उड़ान भरने की तैयारी करने लगा कि तभी एक चूहा नजर आया। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार इसके बाद फ्लाइट को वापस टर्मिनल पर लाया गया और यात्रियों को उसमें से उतार दिया गया। इसके बाद फ्लाइट में कीटनाक्षक धुएं का छिड़काव किया गया। इस प्रक्रिया के बाद यह सुनुश्चित किया गया कि चूहा फ्लाइट से निकल चुका है।

इसके बाद करीब छह घंटों तक अधिकारियों को फ्लाइट के लिए दो कमांडर और दो को-पायलट्स ढूंढने में समय लग गया क्योंकि पहले वाले क्रू की ड्यूटी का समय खत्म हो गया था और इतने लंबे समय तक फ्लाइट को किसी कारणवश रोके रखने पर पहला वाला क्रू काम नहीं करता है। इस सारी प्रक्रिया में फ्लाइट को उड़ान भरने में पूरे नौ घंट लग गए। वहीं इस देरी के कारण यात्री नाखुश थे। इस मामले को लेकर अधिकारियों का कहना है कि कई बार खाना खाते समय यात्रियों से वह खाना जमीन पर भी गिर जाता है जिसके कारण चूहे कैबिन फ्लोर पर बिजी रह पाते हैं। चूहें ज्यादातर केटरिंग वेन्स के कारण ही फ्लाइट में दाखिल हो पाते हैं। यह केवल एयर इंडिया की ही नहीं प्रत्येक देश की फ्लाइट की परेशानी है।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App