ताज़ा खबर
 

दिल्ली: प्रदूषण रोकने के लिए सरकार खरीदेगी 1000 ई-बसें

प्रदूषण में कमी लाने के लिए दिल्ली सरकार जल्द ही 1000 इलेक्ट्रिक बसें (ई-बस) खरीदेगी। इसके अलावा शुरुआत में निजी ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सबसिडी भी देगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार हर वह कदम उठाएगी जिसके जरिए प्रदूषण से लड़ा जा सके।

Author December 19, 2018 6:03 AM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर (Source: PTI)

जनसत्ता संवाददाता

प्रदूषण में कमी लाने के लिए दिल्ली सरकार जल्द ही 1000 इलेक्ट्रिक बसें (ई-बस) खरीदेगी। इसके अलावा शुरुआत में निजी ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सबसिडी भी देगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार हर वह कदम उठाएगी जिसके जरिए प्रदूषण से लड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि यह पूरी दुनिया में यह सबसे बड़ा बस बेड़ा होगा। सरकार की योजना है कि 1000 इलेक्ट्रिक बस सहित 3000 बसों को बेड़े में शामिल किया जाए। मुख्यमंत्री ने ई-वाहनों की विशेषज्ञ एजंसियों से अपील की है कि वे इस तकनीक का अधिक से अधिक निर्माण करें ताकि इनकी कीमतों में गिरावट लाई जा सके। मुख्यमंत्री ने बताया कि इसके लिए सभी विशेषज्ञों से राय लेनी शुरू कर दी गई है उन्होंने इसी प्रस्तावित नीति पर संबंंधित एजंसियों के साथ मंगलवार को बैठक की। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार में प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए सख्त फैसला लेने की राजनीतिक इच्छाशक्ति है।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि सरकार 1000 इलेक्ट्रिक बसों के लिए जल्द ही निविदा आमंत्रित करने वाली है। दो नवंबर को परीक्षण के लिए एक ई-बस की शुरू की गई थी ताकि अगले पांच-छह महीने में शून्य उत्सर्जन वाले वाहनों को शामिल करने की शुरुआत हो सके। सरकार का मानना है कि इलेक्ट्रिक वाहन नीति पर मंगलवार को हुई चर्चा एक अच्छा कदम है। इससे वायु प्रदूषण पर रोक लगाई जा सकेगी। केजरीवाल ने यह भी कहा कि दिल्ली मेट्रो की शुरुआत होने पर लोगों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू किया और यह परिवहन का बहुत स्वच्छ और बेहतर माध्यम है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App