ताज़ा खबर
 

डेंगू से बचाव के लिए ‘दिल्ली बजाएगी ताली’

दिल्ली नगर निगम ने टीवी और सिनेमा पर ‘दिल्ली बजाएगी ताली’ वीडियो के जरिए डेंगू से बचाव का संदेश देने के अभियान की शुरुआत की।

Author नई दिल्ली | June 21, 2017 03:39 am
डेंगू।

दिल्ली नगर निगम ने टीवी और सिनेमा पर ‘दिल्ली बजाएगी ताली’ वीडियो के जरिए डेंगू से बचाव का संदेश देने के अभियान की शुरुआत की। प्रत्येक वार्ड में जागरूकता ्रफैलाने के लिए 1,800 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा जून, जुलाई को डेंगू, मलेरिया विरोधी महीना घोषित किया।
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम का कहना है कि मच्छर जनित बीमारियों से बचाव का अभियान टीवी चैनलोंं और सिनेमा हॉल पर भी शुरू कर दिया गया है। इसे निगम क्षेत्र में आने वाले सिनेमा हॉल में भी दिखाया जाएगा। निगम के जन स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस वीडियो प्रचार का जनता पर काफी प्रभाव पड़ रहा है।

अधिकारी ने इस दिशा में विभाग द्वारा उठाए अन्य कदमों का भी विवरण दिया। अब तक 10 लाख से अधिक पर्चे बांटे गए हैं। 1,727 बैनर लगाए गए हैं और विभिन्न स्थानों पर 5,540 स्टीकर भी चिपकाए गए हैं। हिन्दी, अंगे्रजी, उर्दू और पंजाबी के समाचार पत्रों पर विज्ञापन दिए गए हैं। निगम के क्षेत्रों में 17,496 स्थानों पर मच्छरों का प्रजनन पाया गया है। 19,445 कानूनी नोटिस जारी किए गए हैं और 1,186 मामलों में चालान काटा गया है। निगम के जन स्वास्थ्य विभाग ने इलाकों में जा-जा कर प्रचार तेज कर दिया है। इसके लिए आॅटो टिप्पर और तिपहिया का इस्तेमाल किया जा रहा है। इन पर मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के संदेश टंगे हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App