ताज़ा खबर
 

दिल्ली सरकार का फैसला- सड़क दुर्घटना के घायलों को अस्पताल ले जाने पर मिलेगा ₹2000 का इनाम

मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस योजना के जरिए लोगों को घायलों की मदद करने को लेकर प्रोत्साहन मिलेगा।

Author Updated: January 7, 2017 9:36 PM
सांकेतिक तस्वीर।

अब अगर आप किसी दुर्घटना का शिकार हुए शख्स को अस्पताल ले जाते हैं तो आप 2000 रुपए का पुरस्कार पा सकते हैं। दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को इस योजना की शुरूआत की है, जिसमें सरकार उन लोगों को 2000 रुपए की राशि इनाम में देगी जो सड़क हादसों में घायलों की मदद करेंगे और उन्हें अस्पताल ले जाएंगे।

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस योजना के जरिए लोगों को घायलों की मदद करने को लेकर प्रोत्साहन मिलेगा। 2000 रुपए के साथ ही संबंधित अस्पताल से एक प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा। यह योजना ऐसी परिस्थितियों में काफी मददगार साबित हो सकती है क्योंकि सड़क दुर्घटना होने पर घायल को अस्पताल ले जाने की जगह अधिकतर लोग दर्शक बने रहते थे। मगर अब 2000 रुपए के पुरस्कार से लोगों को प्रोत्साहन मिलेगा।

पिछले साल दिल्ली में लगभग 8500 लोग सड़क दुर्घटनाओं में घायल हुए और इसमें से 1,600 की मौत हुई। इसमें से कई ने अस्पताल समय से न पहुंचने के कारण दम तोड़ दिया। एक स्टडी के मुताबिक, कई बार लोग घायलों की इसलिए भी मदद नहीं करते हैं कि उन्हें पुलिस व प्रशासन द्वारा फंसा देने का डर रहता है। अब उन्हें इनाम भी मिलेगा और सम्मान भी।

सड़क सुरक्षा से संबंधित एनजीओ SaveLife Foundation के डायरेक्टर साजी चेरियन ने कहा कि सड़क दुर्घटना के घायलों की मदद करने संबंधित सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सही पालन होना बेहद जरूरी है। यह सिर्फ तभी हो सकता है जब लोगों को यह विश्वास हो कि उनके संरक्षण के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि आर्थिक लाभ एक बेहतरीन पहल है लेकिन घायलों की मदद के लिए सिर्फ यही एक रास्ता नहीं है।

अरविंद केजरीवाल का दावा- “नवजोत सिंह सिद्धू है पंजाब में कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 उमर अब्दुल्ला की पत्नी पायल को खाली करना होगा सरकारी बंगला, हाई कोर्ट ने नामंजूर की अपील