दिल्ली में डेंगू से 24 घंटे में दो और मौत, शुरू हुई केंद्र-केजरीवाल की जंग - Jansatta
ताज़ा खबर
 

दिल्ली में डेंगू से 24 घंटे में दो और मौत, शुरू हुई केंद्र-केजरीवाल की जंग

दिल्ली में डेंगू से दम तोड़ती जिंदगियों के बीच भी दिल्ली और केंद्र सरकार ने अपनी तकरार शुरू कर दी है। एक ओर जहां 24 घंटे में दो और मरीजों की इस बीमारी से मौत हो गई है..

Author नई दिल्ली | September 19, 2015 8:57 AM
दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल में भर्ती डेंगू से पीड़ित व्यक्ति। (एपी फाइल फोटो)

दिल्ली में डेंगू से दम तोड़ती जिंदगियों के बीच भी दिल्ली और केंद्र सरकार ने अपनी तकरार शुरू कर दी है। एक ओर जहां 24 घंटे में दो और मरीजों की इस बीमारी से मौत हो गई है वहीं उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री एक-दूसरे को सियासी डंक मार रहे हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर शिकायत की है कि इस मुश्किल हालत में भी उपराज्यपाल नजीब जंग दिल्ली सरकार के कामकाज में अड़ंगा डाल रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि उपराज्यपाल दिल्ली के अफसरों को दिल्ली की चुनी हुई सरकार के आदेश मानने से रोक रहे हैं। प्रधानमंत्री डेंगू से निपटने में दिल्ली सरकार की कुछ मदद कर सकें तो अति कृपा होगी। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को नजीब जंग के उस आदेश के खिलाफ पत्र लिखा है जिसमें उपराज्यपाल ने दिल्ली के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे दिल्ली सरकार के पिछले कुछ विवादित आदेशों को न मानें। मुख्यमंत्री ने कहा है कि नजीब जंग ने यह भी कहा है कि अगर वे दिल्ली सरकार के आदेशों को मानते हैं तो उनके वेतन रोक दिए जाएंगे और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

केजरीवाल के मुताबिक, नजीब जंग ने लिखा है कि यह आदेश केंद्र सरकार के निर्देश पर जारी किया जा रहा है। उपराज्यपाल के इस आदेश से अफसरों में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। केजरीवाल ने यह कहते हुए प्रधानमंत्री से दखल देने की मांग की है कि ऐसे में जबकि दिल्ली भयावह रूप से डेंगू से पीड़ित है, हमें मिलकर एक टीम की तरह काम करने दें। अगर केंद्र को टकराव ही करना है तो दो महीने बाद लड़ लेंगे। अभी दिल्ली वाले पिछले पांच साल में सबसे खतरनाक ढंग से फैले डेंगू से जूझ रहे हैं। केजरीवाल ने कहा, ‘आप से हाथ जोड़ कर विनती करते हैं कि इस तरह के आदेश देकर भ्रम न फैलाएं’।

इस बीच राजधानी में एक 17 साल के युवक सहित दो लोगों की मौत के साथ ही मरने वालों का आंकड़ा 17 हो गया है। न्यू सीमापुरी निवासी ऋषभ (17) की डेंगू के कारण पुष्पांजलि अस्पताल में मौत हो गई। लड़के के परिजनों ने निजी अस्पतालों पर लापरवाही बरतने और अधिक फीस लेने का आरोप लगाया है। परिजनों ने बताया कि उसकी तबीयत खराब होने पर पहले रेडक्रॉस अस्पताल ले जाया गया जहां जांच में डेंगू की पुष्टि हुई। लेकिन वहां बिस्तर नहीं था। फिर उसे विवेक विहार के गुप्ता नर्सिंग होम ले गए। यहां कुछ इलाज के बाद फिर मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल ले जाया गया। वहां से उसे पुष्पांजलि भेजा गया, जहां उसने दम तोड़ दिया।

मरीज के चाचा एस पाल ने कहा कि रेडक्रॉस अस्पताल में बेड नहीं था, इसलिए हम उसे गुप्ता मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल ले गए जहां उन्होंने 14 सितंबर को उसे भर्ती करने से पहले पैसे जमा करने की मांग की। अगले दिन शाम को डॉक्टरों ने उसे प्लेटलेट्स चढ़ाया। इसके बाद मरीज की हालत स्थिर लग रही थी। लेकिन वे लोग कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहते थे इसलिए और प्लेटलेट्स चढ़वाने का फैसला किया। इसके बाद मरीज की हालत बिगड़ने लगी तो डॉक्टरों ने दूसरे बड़े अस्पताल जाने को कहा। तब गाजियाबाद के पुष्पांजलि ले गए जहां ऋषभ की मौत हो गई। मरीज के परिजनों ने यह भी बताया कि दसवीं कक्षा में पढ़ रहे अपने सबसे छोटे बेटे को बचाने के लिए सुरक्षा गार्ड का काम करने वाले पिता ने कर्ज लेकर इलाज कराया, लेकिन बेटे को खो बैठे।

उधर गुड़गांव में भी एक मरीज की डंगू से मौत होने की खबर मिली है। दिल्ली सरकार ने बताया कि दिल्ली सरकार जिला कार्यबल सिविल डिफेंस, आंगनबाड़ी सहित तमाम निकायों से स्कूल, कॉलेजों और मुहल्लों में जागरूकता और जांच अभियान चला रही है। तमाम स्कूलों सहित रेलवे, दिल्ली मेट्रो, डीटीसी, दिल्ली जलबोर्ड सभी विभागों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने यहां जांच और निगरानी अभियान चलाएं। बीमारी और बढ़ी तो स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर लगाए जाएंगे।

जंग का आगाज
उपराज्यपाल नजीब जंग ने गुरुवार को अपने आदेश में सभी वरिष्ठ अधिकारियों से कहा था कि अगर वे दिल्ली सरकार के उन आदेशों का पालन करते हैं जिन्हें केंद्र सरकार अमान्य घोषित करती है तो उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

केजरीवाल का वार
जंग को इस तरह के दिशानिर्देश जारी नहीं करने चाहिए जिनसे प्रशासन में ऐसे समय में भ्रम की स्थिति उत्पन्न होती हो जब वह डेंगू की समस्या से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा हो। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी और केंद्र सरकार दोनों से हाथ जोड़कर अनुरोध करता हूं कि इस समय दिल्ली की जनता डेंगू के संकट को झेल रही है और हर जगह रोग फैल गया है। इस बार हालात पिछले पांच साल की तुलना में सबसे खराब हैं। … अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App