ताज़ा खबर
 

बाजारों में लगी भीड़, कोरोना को लेकर लोग लापरवाह

जिला उपायुक्त एंटो अल्फोंस ने बताया कि पूरी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं, लेकिन कोरोना को देखते हुए लोगों में बरती जा रही ढिलाई के मद्देनजर पुरानी दिल्ली में विशेष तौर पर अभियान चलाया जा रहा है। 10 जून से यहां के बाजार खुलने शुरू हो गए थे।

15 दिनों में 2581 चालान काटे गए और 54 हजार लोग हिरासत में लिए गए।

त्योहारी मौसम में पुरानी दिल्ली के सदर बाजार, चांदनी चौक, खारी बावली के साथ भीड़भाड वाले कमला नगर में भौतिक दूरी, बेवजह भीड़ लगाने, मास्क नहीं पहनने और सार्वजनिक जगहों पर थूकने जैसे सरकार के दिशानिर्देशों के उल्लंघन पर 15 दिनों में 2581 चालान काटे गए और 54 हजार लोग हिरासत में लिए गए। इस दौरान पांच हजार सामान जब्त कर 685 प्राथमिकी दर्ज की गई और 638 पर कलंदरा बनाकर कार्रवाई की गई। दिल्ली में अनलॉक के बाद बढ़ रही भीड़ पुलिस के लिए सरदर्द साबित हो रही है। खासकर त्योहारी मौसम शुरू होने पर।

थोक बाजारों में लोग भौतिक दूरी और सरकारी दिशानिर्देश को ताक पर रखने लगे हैं। उत्तरी जिला पुलिस एक तरफ जहां मार्किट वेलफेयर एसोसिएशन के साथ बैठक कर जागरूक कर रही है, तो दूसरी तरफ कानूनी कार्रवाई भी कर रही है। जिला उपायुक्त एंटो अल्फोंस ने बताया कि ऑडियो क्लिप की मदद से बाजार में घोषणा करवाई जा रही है, जिससे लोग खरीदारी करते समय भौतिक दूरी का पालन करना ना भूलें। मोटरसाइकिल और अधिकारियों के साथ पैदल गश्त भी की जा रही है। जागरूक करने के लिए जगह-जगह कोविड-19 से सावधानी बरतने के लिए पोस्टर लगाए गए हैं।

उपायुक्त ने बताया कि वे खुद कोतवाली और सदर बाजार थाना की पुलिस टीम के साथ मिलकर मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के अधिकारियों से मुलाकात और बैठक कर सभी दुकानों पर उचित दूरी और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहा है। जिससे मार्केट में आने वाले लोग भी कोरोना को लेकर सतर्क रहें। इसके अलावा उत्तरी जिला पुलिस कई जगहों पर अतिक्रमण को लेकर भी सर्तक है, जिससे मार्केट के आसपास बेवजह की भीड़ एकत्रित ना हो। पुलिस टीम ने सदर बाजार और कमला नगर बाजार में अवरोधक लगाकर एक समय पर अधिक व्यक्तियों के बाजार में दाखिल ना होने का प्रबंध किया है।

जिला उपायुक्त एंटो अल्फोंस ने बताया कि पूरी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं, लेकिन कोरोना को देखते हुए लोगों में बरती जा रही ढिलाई के मद्देनजर पुरानी दिल्ली में विशेष तौर पर अभियान चलाया जा रहा है। 10 जून से यहां के बाजार खुलने शुरू हो गए थे। यहां रोजाना दिल्ली और एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों के अलावा दिल्ली से सटे राज्यों से भी लोग खरीदारी करने के लिए आते हैं। पूर्णबंदी के बाद यहां कम भीड़ देखी जा रही थी, लेकिन त्योहारों के समय में भारी मात्रा में लोग बाजार में पहुंच रहे हैं। इसे देखते हुए जिला पुलिस कार्रवाई कर रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X