ताज़ा खबर
 

लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों की सूची बनाने में जुटीं शीला

आगामी लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) से गठबंधन करने से इनकार कर चुकीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित दिल्ली के संभावित कांग्रेसी प्रत्याशियों की सूची बनाने में जुट गई हैं।

Author नई दिल्ली | February 11, 2019 6:01 AM
दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित। (फोटो- पीटीआई)

जनसत्ता ब्यूरो

आगामी लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) से गठबंधन करने से इनकार कर चुकीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित दिल्ली के संभावित कांग्रेसी प्रत्याशियों की सूची बनाने में जुट गई हैं। दो-तीन बार हारे लोगों को टिकट नहीं देने और इसी महीने उम्मीदवारों की फेहरिस्त सौंप देने संबंधी कांग्रेस आलाकमान के फरमान के मद्देनजर ऐसे संकेत हैं कि दीक्षित एक हफ्ते में संभावित उम्मीदवारों के नाम पार्टी मुख्यालय को भेज सकती हैं।

दिल्ली से चुनावी किस्मत आजमाने वाले जिन कद्दावर नेताओं के नाम चर्चा में हैं उनमें करोल बाग (अब उत्तर-पश्चिमी दिल्ली) लोकसभा क्षेत्र से सांसद रह चुकीं लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार, अर्चना डालमिया, बिहारी बाबू के नाम से मशहूर सांसद शत्रुघ्न सिन्हा और भाजपा छोड़कर कांग्रेस का दामन थामने की तैयारी कर रहे कुछ अन्य सांसदों के नाम शामिल हैं। प्रदेश कांग्रेस की मुख्य प्रवक्ता व दिल्ली महिला कांग्रेस की अध्यक्ष शर्मिष्ठा मुखर्जी, पूर्व विधायक शोएब इकबाल आदि नेताओं के नाम भी संभावित उम्मीदवारों के तौर पर लिए जा रहे हैं।

प्रदेश कांग्रेस में अब तक दो दर्जन से ज्यादा नेताओं ने आवेदन कर अपनी उम्मीदवारी का दावा ठोका है। पार्टी नेताओं के अनुसार ऐसे आवेदनों का सिलसिला लगातार जारी है। नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र में पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन की सक्रियता से साफ है कि वे अपने पुराने संसदीय क्षेत्र से एक बार फिर किस्मत आजमाने को तैयार हैं। दूसरी ओर शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित के पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने को लेकर अब भी संशय की स्थिति बनी हुई है। यहां से पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली, कांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नायक, नसीब सिंह आदि नेताओं के नाम संभावित उम्मीदवारों के तौर पर लिए जा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App