ताज़ा खबर
 

दिल्ली में चिकनगुनिया ने ले ली दो और लोगों की जान

राष्ट्रीय राजधानी में इस मौसम में चिकनगुनिया के मामलों की संख्या 1,700 से अधिक हो गई और अस्पताल व तमाम क्लीनिक मरीजों से खचाखच भरे हैं।

Author नई दिल्ली | September 16, 2016 2:05 AM
शरीर पर लाल निशान, बुखार, सिरदर्द और आंखों में सूजन इससे प्रभावित होने के सामान्‍य लक्षण हैं। इस फोटो में एक स्वास्थ्यकर्मी जिका वायरस, डेंगू औक चिकिनगुनिया से बचने के उपाय लिखे हुए चार्ट बांट रहा है।

चिकनगुनिया से मौत पर चल रहे विवादित बयानों के बीच राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के दो अलग-अलग अस्पतालों में गुरुवार (15 सितंबर) को दो और मरीजों की मौत हो गई। इन दोनों को चिकनगुनिया का संक्रमण था। मिली जानकारी के मुताबिक, चिकनगुनिया से दक्षिण दिल्ली के रहने वाले 75 साल के एक बुजुर्ग की मौत हो गई है। इसके अलावा एक लड़की प्रीति की मेट्रो अस्पताल में मौत हो गई है। जिसके साथ राष्ट्रीय राजधानी में मच्छरजनित इस बीमारी से मरने वालों की संख्या अब 13 हो गई है। कालकाजी में रहने वाले बुजुर्ग जेडी मदान की गुरुवार सुबह गंगाराम अस्पताल में मौत हो गई। अस्पताल में इसके पहले भी पांच लोग चार दिन के भीतर इस बीमारी की भेंट चढ़ चुके हैं।

अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि मदान नाम के मरीज को जब अस्पताल में भर्ती कराया गया था तब मरीज को बुखार था, ठंड लग रही थी और शरीर पर सूजन सहित चिकनगुनिया के सभी लक्षण थे। इसके साथ ही वे अन्य बीमारियों से भी पीड़ित थे। जांच सें पाया गया कि वे मायलायड मोनोसाइटिक ल्यूकिमिया के भी मरीज थे। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक, मरीज ने सुबह करीब पौने सात बजे दम तोड़ दिया। अभी भी अस्पताल में चिकनगुनिया के 23 मरीज भर्ती हैं जिनमें से दो की हालत गंभीर है। इन्हें गहन चिकित्सा कक्ष (आइसीयू) में रखा गया है।

अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि चिकनगुनिया से मरने वाले सभी पांचों मरीज बुजुर्ग थे। गंगाराम अस्पताल ने बताया कि यहां इस मौसम में अब तक चिकनगुनिया के 100 जबकि डेंगू के 39 मरीज भर्ती किए गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में इस मौसम में चिकनगुनिया के मामलों की संख्या 1,700 से अधिक हो गई और अस्पताल व तमाम क्लीनिक मरीजों से खचाखच भरे हैं। जिन मरीजों की मौत हुई है उनमें ज्यादातर मरीजों की उम्र 80 या उससे ज्यादा थी। चिकनगुनिया से पीड़ित जिन 13 मरीजों की मौत हुई है उनमें से सात उत्तर प्रदेश के थे। जिनमें से दो गाजियाबाद के रहने वाले थे। बाकी लोग दिल्ली के थे जो इस बीमारी के कारण मारे गए। इस बीच एम्स की प्रयोगशालाओं ने 13 सितंबर तक खून के 1,443 नमूनों में चिकनगुनिया की पुष्टि की है।

इस महीने डेंगू से नौ मौत
देश के नामी स्वास्थ्य केंद्र अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इसी महीने डेंगू के कारण नौ मरीजों की मौत हो गई है। एम्स ने गुरुवार को इस बाबत रिपोर्ट जारी की है। इसके साथ ही अब तक डेंगू से दिल्ली में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 18 हो गई है। दिल्ली में डेंगू के इस साल करीब डेढ़ हजार मरीजों के मामले दर्ज किए गए हैं। अपुष्ट मामलों की तादात और अधिक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App