ताज़ा खबर
 

दिल्ली आंखों से बिलख रही, सांसें थमी पड़ीं, आप सपरिवार उड़ लिए दुबई, केजरीवाल पर भाजपा का हमला

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शनिवार को शाम चार बजे 401 था, जबकि शाम छह बजे यह गिरकर 406 हो गया।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल।

दिवाली के तीन दिन बाद भी दिल्ली की हवा जहरीली बनी हुई है। पटाखे फोड़ने और पराली जलाने और स्थानीय स्रोतों से निकले प्रदूषक दिल्ली-एनसीआर में अपना असर अभी भी दिखा रहे हैं। शनिवार (10 नवंबर) को दिल्ली के अधिकांश इलाके की वायु गुणवत्ता गंभीर स्थिति में बनी रही। पिछले 24 घंटों में गंभीर-प्लस से सुधर कर गंभीर होने के बावजूद दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता शनिवार शाम फिर से बिगड़ने लगी। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सपरिवार दुबई चले गए हैं। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने इस मामले में केजरीवाल पर हमला बोला है और ट्वीट किया है, “मैं बोलूंगा तो बोलोगे कि बोलता है.. मालिक @ArvindKejriwal इ सही नाहीं हौ !! दिल्ली आँखों से बिलख रही है, साँसे थमी पड़ीं हैं, पर आप उड़ लिए सपरिवार दुबई.. चंदे के नाम पे black को white करने की signature डील चल रही है..!! जनता माफ़ नहीं करेगी…।”

बता दें कि दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शनिवार को शाम चार बजे 401 था, जबकि शाम छह बजे यह गिरकर 406 हो गया। इन दोनों स्तरों को गंभीर माना जाता है। दिल्ली का एक्यूआई शुक्रवार शाम चार बजे 423 था। हवा की मंद रफ्तार और कम तापमान जैसे प्रतिकूल मौसम स्थितियों के कारण पीएम 2.5 और पीएम 10 वायुमंडल में बने हुए हैं।

दिल्ली में शाम चार बजे पीएम2.5 और पीएम10 की सघनता 269 और 426 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रही, जो शाम छह बजे बढ़कर 275 और 432 हो गई। इस बीच एनसीआर के 49 इलाकों में पीएम2.5 और पीएम10 की सघनता शाम चार बजे 256 और 409 रही, जो शाम छह बजे तक बढ़कर 261 और 419 हो गई।

मौसम विश्लेषकों को सोमवार से वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार की उम्मीद है। निजी मौसम एजेंसी, स्काईमेट के निदेशक महेश पालावत ने कहा, “फिलहाल दिल्ली में पूरब और दक्षिण पूर्व दिशा से बहुत मंद हवा आ रही है, जो प्रदूषकों को उड़ा ले जाने के लिए पर्याप्त नहीं है। यह हवा रात को और शांत हो जा रही है। सोमवार से स्थिति सुधर सकती है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App