ताज़ा खबर
 

दिल्लीः चांदनी चौक के सौंदर्यीकरण में भिखारी बन सकते हैं बाधा, जगह-जगह बना रहे अड्डा

चांदनी चौक की पुरानी विरासत को लौटाने के लिए दिल्ली सरकार पहले चरण में इस गलियारे पर काम कर रही है। इस बार यह गलियारा केवल पैदल यात्रियों के लिए तैयार किया गया है।

Delhiसड़क पर भिखारियों का अड्डा चिंता का विषय बन गया है। (फाइल फोटो)।

चांदनी चौक के सौंदर्यीकरण पर भिखारियों व कबाड़ियों के अड्डे अभी से ही इस परियोजना पर ग्रहण लगा रहे हैं। दिल्ली सरकार लाल किले से फतेहपुरी तक के इस गलियारे को चमकाने के आखिरी चरण के काम में लगी है। यह कार्य पूरा हो, इससे पूर्व ही इस गलियारे पर जगह-जगह भिखारियों का कब्जा बढ़ गया है। ये आने वाले दिनों में सरकारों के लिए नई मुसीबत खड़ी कर सकते हैं। अब सरकारी एजंसियां 26 जनवरी से पहले इस प्रमुख गलियारे की तकनीकी खामियां दूर करने में लगी हैं। तो वहीं चांदनी चौक में हनुमान मंदिर के तोड़े जाने के बाद राजनीतिक सरगर्मी भी तेज हो गई है।

चांदनी चौक की पुरानी विरासत को लौटाने के लिए दिल्ली सरकार पहले चरण में इस गलियारे पर काम कर रही है। इस बार यह गलियारा केवल पैदल यात्रियों के लिए तैयार किया गया है। इसका मॉडल इस प्रकार का है कि इसके बीच के गलियारे में बाजार में आने वाले लोगों के लिए बैठने के भी इंतजाम हैं। इन जगहों पर ही भिखारियों व कबाड़ियों का कब्जा है। इसके अतिरिक्त मार्ग को भले ही सरकारी एजंसियों ने पैदल यात्रियों के लिए बना दिया है लेकिन मोटरवाहन भी यहां दौड़ रहे हैं।

चांदनी चौक के व्यापारी नेता संजय भार्गव बताते हैं कि दिन के समय में भिखारियों व कबाड़ियों का कब्जा बढ़ गया है और ये लोग पूरे गलियारे में लगी रेलिंग पर ही अपने धुले कपड़े सुखाते हैं। जो इस गलियारे को चमकाने की योजना के पहले ही चरण पर पलीता लगा रहे हैं। किसी भी दोपहर में आकर यह चमक देखी जा सकती है। इस पर तत्काल रोक लगाने की जरूरत है अन्यथा यह कब्जा आने वाले दिनों में इस कॉरिडोर पर एक और बड़ी परेशानी खड़ी करेगा।

स्ट्रीट लाइट का काम फंसा : इस गलियारे में अभी लाल किले से फतेहपुरी मस्जिद तक पत्थर लगाने का कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त मार्ग की मध्य पट्टिका को भी हरा भरा बनाने के लिए पीडब्लूडी पौधे लगाने का कार्य कर रहा है। इस मार्ग पर स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य बीच में फंस गया है। हाल ही में मंदिर व पेड़ हटाने के विवाद के बाद यह काम फंसा है।

दूसरे चरण में दिल्ली गेट से कश्मीरी गेट तक बनेगा हैरिटेज रोड : चांदनी चौक तक पहुंचाने के वाले मुख्य मार्ग दिल्ली गेट से कश्मीरी गेट को दूसरे चरण में रखा गया है। इसे सरकारी एजंसियों ने हैरिटेज रोड की संज्ञा दी है। जैसे ही पहला चरण पूर्ण होता है तो सरकारी एंजसियां इन कॉरिडोर के लिए काम कर लेंगे। इस कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग को इसका बजट अनुमान तैयार करने के लिए कहा गया है। मास्टर प्लान 2041 में भी इस प्लान को रखने का प्रस्ताव किया गया है।

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई
Next Stories
1 दिल्ली मेट्रो के पास ट्रेनें चलाने के पैसे नहीं, केंद्र और राज्यों से मांगी मदद, 18 साल में पहली बार ऐसा संकट
2 ‘प्रवास’ के जरिए निगम चुनाव की जमीन तैयार करेगी भाजपा
3 बसपा को फिर सालभर नहीं मिला चंदा? पार्टी ने Nil दिखाया डोनेशन, NCP का चंदा एक साल में पांच गुना बढ़ा
आज का राशिफल
X