ताज़ा खबर
 

Delhi pollution: स्‍कूलों में इतवार तक छुट्टी, लोगों को आंखों में जलन की शिकायत

Delhi Air Pollution Level, Smog Report Today: शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों को रविवार तक बंद रखने की घोषणा की।

दिल्‍ली में धुंध की काली चादर के चलते देखना मुश्किल हो गया। (Photo: PTI)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली बुधवार को धुंध की पीली चादर से ढंकी रही, जो दिवाली के एक दिन बाद होने वाली वायु की स्थिति से भी अधिक गंभीर थी। यहां का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम का सामान्य तापमान है। वहीं, दृश्यता 300 मीटर रही। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण की समस्या को लेकर हरियाणा और पंजाब के अपने समकक्षों के साथ मुलाकात करना चाहते हैं। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, “मैं पंजाब (अमरिंदर सिंह) व हरियाणा (मनोहर लाल खट्टर) के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर पुआल जलाने पर नियंत्रण लगाने के मुद्दे पर चर्चा के लिए मुलाकात का अनुरोध कर रहा हूं।” दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों को रविवार तक बंद रखने की घोषणा की।

सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, “दिल्ली में हवा का स्तर खराब हो गया है। इस स्थिति में, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता।” वहीं, एक दिन पहले मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 30.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ऊपर 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

यहां पढ़ें Delhi air pollution level live updates:

– भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया, “आज सुबह राष्ट्रीय राजधानी में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा, लेकिन दिनभर आसमान साफ रहेगा।” सुबह 8.30 बजे वातावरण में आर्द्रता 98 प्रतिशत दर्ज की गई।

– एएनआई ने धुंध के चलते कई हादसे होने की जानकारी दी है। प्रदूषण का स्तर मंगलवार को खतरनाक स्तर तक पहुंच गया था, जब 21 सक्रिय प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से 18 में वायु गुणवत्ता की स्थिति ‘गंभीर’ दर्ज की गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App