ताज़ा खबर
 

गुरमेहर कौर धमकी मामला: दिल्ली महिला आयोग ने फेसबुक को जारी किया नोटिस

नोटिस में फेसबुक से इस संबंध में की कार्रवाई के बारे में छह मार्च तक कार्रवाई रपट जमा करने के लिए भी कहा गया है।

Author नई दिल्ली | March 1, 2017 2:43 PM
दिल्ली महिला आयोग प्रमुख स्वाति मालीवाल। (फाइल फोटो)

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने मंगलवार (28 फऱवरी) को फेसबुक को नोटिस जारी कर दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा गुरमेहर कौर को जान से मारने और दुष्कर्म की धमकी देने वालों का ब्योरा देने के लिए कहा। जिन फेसबुक खातों से धमकियां दी गईं हैं, उन्हें बंद करने के लिए भी कहा गया है। फेसबुक को जारी नोटिस में लिखा गया है, “गुरमेहर को बेहद आपत्तिजनक टिप्पणियां की गईं और दुष्कर्म की धमकी दी गई। आयोग को अपनी शिकायत में गुरमेहर ने स्क्रीन शॉट के रूप में पर्याप्त सबूत पेश किए हैं।”

नोटिस में कहा गया है, “आयोग का मानना है कि फेसबुक को धमकी देने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए और उनके खाते तत्काल बंद किए जाने की जरूरत है।” मालीवाल ने आगे लिखा है कि दिल्ली पुलिस ने आयोग के हस्तक्षेप के बाद मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली है। आयोग ने गुरमेहर के खिलाफ अभद्र टिप्पणियां करने वालों, जान से मारने और दुष्कर्म की धमकी देने वालों की पहचान करने के उद्देश्य से फेसबुक से उनका पूरा ब्यौरा, आईपी एड्रेस और अन्य सूचनाएं देने के लिए भी कहा है। नोटिस में फेसबुक से इस संबंध में की कार्रवाई के बारे में छह मार्च तक कार्रवाई रपट जमा करने के लिए भी कहा गया है।

वीडियो: गुरमेहर कौर पर बहस के दौरान ABVP नेता पर भड़कीं एंकर, कहा- तुम अपने आप को समझ क्‍या रहे हो?

रामजस कॉलेज में हुई हिंसा पर विवाद बढ़ता जा रहा है। रामजस में जेएनयू के छात्रों उमर खालिद और शहला राशिद के विरोध की संस्कृति विषय पर बोलने के आमंत्रण को रद्द किए जाने को लेकर वामपंथ से जुड़े आइसा और आरएसएस समर्थित एबीवीपी के बीच झड़प व मारपीट हो गई थी, जिसमें कई लोग घायल हो गए थे। डीयू की छात्रा गुरमेहर कौर द्वारा सोशल मीडिया पर एबीवीपी के खिलाफ अभियान छेड़ने के बाद मामला और गर्मा गया। कौर ने एक तख्‍ती लेकर अपनी तस्‍वीर अपलोड की थी जिस पर लिखा था, ‘मेरे पिता को पाकिस्‍तान ने नहीं, जंग ने मारा’। कौर के इस स्‍टैंड के बाद क्रिकेटर विरेंदर सहवाग ने तंज भरा ट्वीट किया, जिसपर अभिनेता रणदीप हूडा की प्रतिक्रिया कुछ लोगों को नागवार गुजरी। सोशल मीडिया पर चर्चा शुरू हुई तो बात जल्‍द ही मेनस्‍ट्रीम मीडिया में भी उठी। आज तक चैनल पर एक लाइव बहस में बीजेपी, कांग्रेस, आरएसएस, एबीवीपी, एआईएसएफ और डीयू के प्रतिनिधि मौजूद थे। गुरमेहर विवाद पर तीखी बहस के बीच एक वाकया ऐसा हुआ जब एंकर एबीवीपी प्रतिनिधि सौरभ शर्मा पर भड़क गईं।

एआईएसएफ की अमृता अपनी बात रख रहीं थी कि ‘विश्‍वविद्यालय (दिल्‍ली) का कल्‍चर हम कहां ले जा रहे हैं, आप लोग (एबीवीपी) वाले कैसे-कैसे नारे लगाते हो, पर कोई पत्‍थरबाजी नहीं होती।” इस पर सौरभ ने बीच में टोकाटाकी शुरू कर दी। सौरभ का कहना था कि ‘एबीवीपी के नारों को कश्‍मीर के नारों से मत जोड़‍िए।’ जब सौरभ चुप नहीं हुए तो एंकर अंजना ओम कश्‍यप भड़क गईं। उन्‍होंने सौरभ को चुप कराते हुए कहा, ”अरे सौरभ… तुम अपने आप को समझ क्‍या रहे हो, आप किसी पर राष्‍ट्रवाद थोपेंगे क्‍या। एक ही सवाल पर अटके हुए हैं और किसी को बोलने नहीं दे रहे हैं।”

DU बचाओ कैंपेन से अलग हुई गुरमेहर कौर; कहा- "मुझे अकेला छोड़ दो"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App