ताज़ा खबर
 

COVID-19: लॉकडाउन को लेकर CM अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली पर छोड़ा ‘फैसला’, पूछा- 17 मई के बाद आप क्या चाहते हैं?

Coronavirus Lockdown in India: आप प्रमुख ने कहा कि शहर की जनता बुधवार शाम पांच बजे तक सुझाव दे कि लॉकडाउन में कितनी ढिलाई देनी चाहिए। इनमें जो भी सही सुझाव होंगे उनपर एक्सपर्ट और डॉक्टरों से बात कर दिल्लीवासियों की तरफ से 14 मई को एक प्रस्ताव बनाया जाएगा जो कि केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

CM kejriwalदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (ANI)

Coronavirus Lockdown in India: कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए लागू लॉकडाउन का तीसरा चरण खत्म होने से पांच दिन पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर के लोगों से सुझाव मांगे हैं। मंगलवार (12 मई, 2020) को एक वीडियो संदेश के जरिए केजरीवाल ने पूछा कि क्या 17 मई के बाद लॉकडाउन में छूट देनी चाहिए? अगर छूट देनी चाहिए तो कितनी और किस-किस क्षेत्र में दी जानी चाहिए। क्या बसों का संचालन शुरू होना चाहिए? क्या मेट्रो का संचालन शुरू होना चाहिए? क्या ऑटो-टैक्सी को लॉकडाउन से छूट देनी चाहिए? क्या स्कूल खोले जाने चाहिए? मार्केट खोली जानी चाहिए? औद्योगिक क्षेत्र खुलने चाहिए?

वीडियो संदेश में सीएम केजरीवाल ने आगे कहा, ‘कौन सी चीजें खुलनी चाहिए और कौन सी चीजें नहीं खुलनी चाहिए। मगर सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जाएगा। सबके लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।’ केजरीवाल ने कहा कि हमें खुद को कोरोना से बचाना है। संक्रमण से अपनी सेहत को बचाए रखना है। दूसरी तरफ अर्थव्यवस्था की सेहत भी बनाए रखनी है।

Coronavirus in India Live Updates

आप प्रमुख ने कहा कि शहर की जनता बुधवार शाम पांच बजे तक सुझाव दे कि लॉकडाउन में कितनी ढिलाई देनी चाहिए। इनमें जो भी सही सुझाव होंगे उनपर एक्सपर्ट और डॉक्टरों से बात कर दिल्लीवासियों की तरफ से 14 मई को एक प्रस्ताव बनाया जाएगा जो कि केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। लोग अपने सुझाव 1031 या व्हाट्सएप नंबर 8800007722 या delhicm.suggestions@gmail.com पर मेल के जरिए भेज सकते हैं।

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना महामारी का प्रकोप जारी है। सोमवार-मंगलवार आधी रात से बीते 24 घंटे में शहर में कोरोना के 406 नए मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इसी बीच 13 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। नए केस के साथ दिल्ली में संक्रमितों की संख्या अब 7639 हो गई है और मृतकों की संख्या 86 हो गई है। मंगलवार को दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने ये जानकारी दी है।

इसी तरह देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,293 तक पहुंच गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 70,756 हो गई है। सोमवार सुबह आठ बजे से 24 घंटे के भीतर 3,604 नए मामले सामने आए हैं और 87 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 के 46,008 मरीजों का उपचार हो रहा है जबकि 22,454 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। वहीं एक मरीज देश से बाहर जा चुका है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक 31.73 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories