ताज़ा खबर
 

दिल्लीः इधर उपराज्यपाल के दफ्तर में 13 लोगों को कोरोना, उधर स्वास्थ्य मंत्री बोले- जल्द नहीं जाएगी ये बीमारी, एडवांस में कर रहे तैयारी

Covid-19: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 8,171 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,98,706 हो गई। वहीं इस खतरनाक वायरस से 204 और लोगों की मौत के साथ ही देश में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 5,598 हो गया।

delhi LGदिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल। (PTI)

Covid-19: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के ऑफिस में करीब 13 लोगों को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने उपराज्यपाल के ऑफिस से इसकी पुष्टि की है। सूत्रों के मुताबिक 6 राज निवास मार्ग, सिविल लाइंस स्थित उपराज्यपाल के ऑफिस में ये मामले सामने आए हैं। दिल्ली एलजी ऑफिस के स्टाफ में कुछ सदस्यों को कोरोना की पुष्टि की बाद दफ्तर में काम करने वाले अन्य लोगों के नमूने भी टेस्टिंग के लिए लिए गए हैं।

इससे पहले 28 मई को एलजी अनिल बैजल के एक जूनियर असिस्टेंट को कोविड-19 की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद ऑफिस स्टाफ के 40 लोगों के टेस्टिंग के लिए नूमने लिए गए थे। सूत्रों ने बताया कि जिस जूनियर असिस्टेंट को कोरोना की पुष्टि हुई है वो सिविल लाइंस में एलजी सविवालय के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे एक बंगले में स्थित शिकायत सेल में तैनात थे। ये स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के बंगलों के करीब में ही स्थित है।

इधर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने मंगलवार (2 जून, 2020) को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली सरकार कम से कम एक महीना पहले से तैयारी कर रही है, क्योंकि ऐसा नहीं लग रहा है कि ये बीमारी अगले कुछ दिनों में खत्म हो जाएगी। इसिलए एडवांस में योजना बनाना महत्वपूर्ण है।

Weather Forecast Today, Cyclone Nisarga LIVE Updates

उल्लेखनीय है कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 8,171 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,98,706 हो गई। वहीं इस खतरनाक वायरस से 204 और लोगों की मौत के साथ ही देश में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 5,598 हो गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अभी 97,581 मरीजों का इलाज चल रहा है और अब तक 95,526 संक्रमित लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि करीब 48.07 फीसदी मरीज स्वस्थ हुए हैं।

सोमवार सुबह से अब तक 204 लोगों की मौत हुई है जिनमें से सबसे ज्यादा 76 मौतें महाराष्ट्र में हुई। इसके बाद दिल्ली में 50, गुजरात में 25, तमिलनाडु में 11 लोगों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में आठ-आठ लोगों की मौत हुई। इसके अलावा तेलंगाना में छह, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में चार-चार तथा बिहार और जम्मू-कश्मीर में तीन-तीन, आंध्र प्रदेश में दो और हरियाणा, कर्नाटक, केरल और उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

Lockdown 5.0/Unlock 1 LIVE Updates

महाराष्ट्र में अब तक 2,362 लोगों की मौत हो चुकी है और यह राज्य मृतकों की सूची में शीर्ष पर है। इसके बाद गुजरात में 1,063, दिल्ली में 523, मध्य प्रदेश में 358 और पश्चिम बंगाल में 335 लोगों की मौत हुई। उत्तर प्रदेश में अब तक 217 लोगों की मौत हुई है। राजस्थान में 198, तमिलनाडु में 184, तेलंगाना में 88, आंध्र प्रदेश में 64, कर्नाटक में 52, पंजाब में 45, जम्मू-कश्मीर में 31 और बिहार में 24 लोगों की मौत हुई है।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में 21, केरल में 10 और ओडिशा में सात लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस से हो चुकी है। उत्तराखंड में छह और हिमाचल प्रदेश तथा झारखंड में पांच-पांच, चंडीगढ़ और असम में चार-चार, मेघालय और छत्तीसगढ़ में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। वहीं मृतकों में 70 फीसदी ऐसे लोग हैं जो पहले से ही अन्य बीमारियों के शिकार थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories