कोरोनाः दिल्ली में लगाए गए कड़े प्रतिबंध, शादी समारोह में 50 लोग, महाराष्ट्र से आने वाले लोग लाएं RTPCR निगेटिव रिपोर्ट

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। अब महाराष्ट्र से आने वाले लोगों को अपने साथ आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट भी लानी होगी।

manish sisodia, delhi coronaदिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया। फोटो- पीटीआई

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने कड़े प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। अब दिल्ली की बसों में कैपिसिटी से आधे लोग ही बैठ सकेंगे। यह नियम दिल्ली मेट्रों में भी लागू होगा। दिल्ली सरकार ने शनिवार को अपनी नई गाइडलाइन जारी की है। बता दें कि पिछले 24 घंटे में राजधानी में करीब 8 हजार केस सामने आए और 39 मरीजों की मौत हो गई।

नए नियमों में कहा गया है कि शादी समारोह में भी केवल 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। इसके अलावा अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोग नहीं शामिल हो सकते हैं। सिनेमा, बार, रेस्टोरेंट में कैपिसिटी के आधे लोग ही बैठ सकेंगे। केजरीवाल सरकार ने पहले ही 12वीं तक के स्कूल बंद करने का फैसला कर लिया है।

नई SOP के मुताबिक राजधानी में कोई भी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, या धार्मिक आयोजन नहीं किया जाएगा। स्विमिंग पूल को बंद करने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा महाराष्ट्र से आने वाले लोगों को आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। यह रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। बता दें कि मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा लेकिन कुछ प्रतिबंध लगाने होंगे।

राजधानी में लॉकडाउन नहीं लगा लेकिन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने संकेत दिया है कि राज्य में एक सप्ताह का लॉकडाउन लग सकता है। उन्होंने सर्वदलीय बैठक के दौरान कहा कि समय पर लॉकडाउन लगाने से स्थिति संभल सकती है और यह इसके लिए सही वक्त है। रविवार को कोरोना टास्क फोर्स की बैठक होने वाली है और इसमें बड़ा फैसला किया जा सकता है।

बता दें कि मुंबई में पिछले 24 घंटे में करीब 10 हजार नए केस आए वहीं महाराष्ट्र में 55 हजार से ज्यादा मामले रिपोर्ट हुए। दूसरी तरफ वैक्सीन की कमी की भी बात कही जा रही है। वैक्सीन की कमी की वजह से पुणे में भी टीकाकरण रोकना पड़ा। हालांकि केंद्र सरकार का कहना है कि सभी राज्यों को प्रचुर मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाएगी।

Next Stories
1 चांदनी चौक में सामान उतारने व चढ़ाने की परेशानी होगी दूर
2 रात्रि कर्फ्यू के बाद सता रहा पूर्णबंदी का डर, दिहाड़ी मजूदर बोले, काम पर पड़ा असर
ये पढ़ा क्या?
X