ताज़ा खबर
 

गोवा के दो कांग्रेसी विधायकों ने दिया इस्तीफा, भाजपा में होंगे शामिल

गोवा में कांग्रेस के दो विधायकों ने मंगलवार को राज्य विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। इससे राज्य में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है।

Author नई दिल्ली/पणजी, 16 अक्तूबर। | October 17, 2018 4:49 AM
दोनों विधायकों ने सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। विधायकों के इस्तीफे से 40 सदस्यीय विधानसभा की प्रभावी संख्या कम हो गई है।

गोवा में कांग्रेस के दो विधायकों ने मंगलवार को राज्य विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। इससे राज्य में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत ने बताया कि इसके साथ ही 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस सदस्यों की संख्या 16 से घट कर 14 हो गई है। सावंत ने बताया, ‘कांग्रेस विधायक सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते ने विधानसभा के सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा मेरे कार्यालय को भेजा है। हमें उनका इस्तीफा मिल गया है।’ सोप्ते (54) उत्तरी गोवा जिले में मंड्रेम विधानसभा क्षेत्र से और शिरोडकर (66) दक्षिण गोवा जिले में शिरोडा से विधायक थे। गोवा में अपनी गठबंधन सरकार के मामूली बहुमत को मजबूत करने के भाजपा के जोरदार प्रयासों के बीच राज्य विधानसभा से इस्तीफा देने वाले कांग्रेस के दोनों विधायक भााजपा में शामिल हो सकते हैं। सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते ने यहां मंगलवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की और बाद में कहा कि वे पार्टी में शामिल हो जाएंगे।

भाजपा सूत्रों ने बताया कि विपक्ष के कुछ और विधायक भी पार्टी में शामिल हो सकते हैं। दोनों विधायकों ने सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। विधायकों के इस्तीफे से 40 सदस्यीय विधानसभा की प्रभावी संख्या कम हो गई है। मनोहर पर्रीकर की अगुवाई वाली गठबंधन सरकार को अपदस्थ करने के लिए बहुमत जुटाने का प्रयास कर रही कांग्रेस के लिए यह एक झटका है। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर कुछ समय से गंभीर रूप से बीमार हैं, जिसके कारण भाजपा के कुछ सहयोगियों के बीच बैचेनी है। दोनों विधायक सोमवार रात में दिल्ली गए थे। जिससे यह अटकलें लगने लगी थी कि वे कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में शामिल हो सकते हैं। मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर के लंबे समय से बीमार रहने के कारण गोवा में राजनीतिक गतिविधियों में तेजी देखने को मिल रही हैं। इस समय गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के डॉक्टर यहां पर्रीकर के निजी आवास में उनका इलाज कर रहे हैं। गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में पर्रिकर सरकार के समर्थन में 23 विधायक हैं। इस सरकार को भाजपा के 14 विधायक, गोवा फॉरवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन-तीन विधायक और तीन निर्दलीय समर्थन कर रहे हैं।

शाह से हुई थी मुलाकात

दोनों विधायक सोमवार रात में दिल्ली गए थे। जिससे यह अटकलें लगने लगी थी कि वे कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में शामिल हो सकते हैं। सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते ने भी यहां मंगलवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की और बाद में कहा कि वे पार्टी में शामिल हो जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App