ताज़ा खबर
 

कांग्रेस महाधिवेशन: प्रियंका गांधी के हाथ में कमान, स्‍पीकर्स के नाम चुने और उनका भाषण भी चेक किया

पार्टी सूत्रों का कहना है कि प्रियंका गांधी पिछले तीन दिनों से महाअधिवेशन की तैयारी में अपनी भूमिका निभा रही हैं।

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ( File Photo)

शनिवार (17 मार्च, 2018) को कांग्रेस के 84वें महाधिवेशन में अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने भाषणों में जहां लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों पर हमला कर रहे थे, वहीं प्रियंका गांधी ने स्टेज के पीछे सारा जिम्मा संभाल रखा था। पार्टी सूत्रों का कहना है कि प्रियंका गांधी पिछले तीन दिनों से महाअधिवेशन की तैयारी में अपनी भूमिका निभा रही हैं। दो दिवसीय महाधिवेशन को कामयाब बनाने के लिए वह कांग्रेस का वॉर रूम कहे जाने वाले 15 गुरुद्वारा रकाबगंज रोड पर स्थित आवास पर कांग्रेस नेताओं से लगातार बातचीत कर रही हैं। सूत्रों का कहना है कि उन्होंने ही उन नामों की एक लिस्ट फाइनल की, जो राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित सत्र का संचालन करेंगे।

खास बात यह है जिन वक्ताओं को अपने भाषण तैयार करने के लिए कहा गया, उनकी स्पीच की सत्यता की जांच भी प्रियंका गांधी ही ने ही की। स्पीच में प्रियंका ने वक्ताओं को कुछ आवश्यक सुझाव भी दिए। बता दें कि ऐसा पहली बार है जब कांग्रेस के महाधिवेशन में युवा नेता जैसे नदीम, जावेद, सुष्मिता देव और रागिनी नायिक को सीनियर लीडर मुकुल वासनिक के साथ मंच संचालन का मौका दिया गया। इससे पहले कांग्रेस के पिछले महाधिवेशन में पार्टी के दिग्गज नेता जनार्दन द्विवेदी और वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने मंच का संचालन किया था।

रिपोर्ट के अनुसार 16 मार्च को सुबह 11 बजे प्रियंका गांधी प्रोग्राम को ‘फाइनल टच’ देने के लिए इंदिरा गांधी स्टेडियम पहुंची थीं। माना जाता है कि जिन लोगों को महाधिवेशन का संचालन करना था उन्होंने प्रियंका गांधी की उपस्थिति में रिहर्सल की। इसके बाद प्रियंका गांधी ने कुछ बदलाव किए और बताया कि कौन से नेता मंच पर उपस्थित होंगे। शनिवार को खत्म हुए कार्यक्रम के बाद प्रियंका रविवार की रणनीति बनाने के लिए 17 मार्च की शाम 7 बजकर 30 मिनट पर कार्यक्रम स्थल पहुंची। इस दौरान उन्होंने सामंजस्य बनाने के लिए कहा कि सभी वक्ता अपना भाषण समय पर पूरा करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App