ताज़ा खबर
 

कल भारत आएंगे चीन के रक्षा मंत्री

चीन के रक्षा मंत्री और स्टेट काउंसिलर वेई फेंग भारत के चार दिवसीय दौरे पर मंगलवार को पहुंचेंगे। उनकी यात्रा के दौरान दोनों दोनों देशों के बीच अपनी-अपनी सेना के बीच भरोसा बढ़ाने के उपायों पर बात होगी।

Author नई दिल्ली, 19 अगस्त। | Updated: August 20, 2018 7:01 AM
वेई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे और बुधवार को भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ मुलाकात करेंगे।

चीन के रक्षा मंत्री और स्टेट काउंसिलर वेई फेंग भारत के चार दिवसीय दौरे पर मंगलवार को पहुंचेंगे। उनकी यात्रा के दौरान दोनों दोनों देशों के बीच अपनी-अपनी सेना के बीच भरोसा बढ़ाने के उपायों पर बात होगी। दोनों देशों की सेना के बीच सामरिक संचार बढ़ाने की कवायद की जा रही है। इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वुहान शिखर वार्ता में अनौपचारिक फैसला किया था। वेई का नई दिल्ली दौरा वुहान वार्ता के फैसलों को आगे बढ़ाने की कवायद है। इस दौरे में चीनी कंपनियों के प्रतिनिधि भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान के साथ विचार-विमर्श करेंगे।

वेई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे और बुधवार को भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ मुलाकात करेंगे। चीन के रक्षा मंत्री दौरे में भारतीय सेना के एक प्रतिष्ठान में भी जा सकते हैं।प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में दोनों पक्ष डोकलाम पठार की स्थिति पर विचार-विमर्श कर सकते हैं और भारतीय पक्ष उत्तर डोकलाम में काफी संख्या में चीनी सैनिकों की उपस्थिति का मुद्दा उठा सकता है। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि वार्ता में कई मुद्दों और विकल्पों पर विचार-विमर्श किया जाएगा जो वुहान शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के नेतृत्व के बीच बनी सहमति के मुताबिक होगा।

दोनों पक्ष उस व्यवस्था पर विचार-विमर्श कर सकते हैं, जिसके तहत दोनों देशों की सेनाएं करीब चार हजार किलोमीटर लंबी सीमा के पास विवादित क्षेत्रों में गश्त करने से पहले एक-दूसरे को सूचित करेंगी। दोनों देशों की सेनाओं के बीच हॉटलाइन बनाने में मतभेदों को सुलझाने का भी प्रयास किया जाएगा। वुहान शिखर सम्मेलन के बाद दोनों पक्ष हॉटलाइन गठित करने के बहुप्रतीक्षित प्रस्ताव पर सहमत हुए थे, ताकि विवादित सीमा के पास आमने-सामने की स्थिति से बचा जा सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अरविंद केजरीवाल की दिल्लीवालों से अपील, केरल की मदद को आगे आएं
2 मां चल बसी तो बाप ननिहाल में छोड़ आया, नाना ने रेप किया और अनाथालय के बाहर छोड़ दिया
जस्‍ट नाउ
X