ताज़ा खबर
 

डीटीसी की 3700 बसों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

दिल्ली परिवहन निगम(डीटीसी) अपनी 3700 बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाएगा। राजधानी में महिला सुरक्षा को बढ़ाने के उपायों के रूप में दिल्ली की आप सरकार ने दिल्ली परिवहन निगम..

Author July 27, 2015 9:59 AM
परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 2500 गैर-वातानुकूलित और 1275 वातानुकूलित डीटीसी बसों में कैमरे लगाए जाएंगे।

दिल्ली परिवहन निगम(डीटीसी) अपनी 3700 बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाएगा। राजधानी में महिला सुरक्षा को बढ़ाने के उपायों के रूप में दिल्ली की आप सरकार ने दिल्ली परिवहन निगम की 3700 लो-फ्लोर बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का फैसला किया है। इनमें 1275 वातानुकूलित बसें भी शामिल हैं।

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिपनि की बसों में महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सरकार दो महीनों के भीतर गैर-वातानुकूलित और वातानुकूलित बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाने की प्रक्रिया शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि 2500 गैर-वातानुकूलित और 1275 वातानुकूलित बसों में कैमरे लगाए जाएंगे।

डीटीसी की बसों में कैमरा लगाने के बाद सरकार दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डिम्ट्स) की ओर से संचालित क्लस्टर बसों में भी सीसीटीवी कैमरा लगाएगी। योजना के अनुसार हर बस में तीन कैमरे लगाए जाएंगे, जिससे सारी बस इसकी जद में होगी और हर यात्री पर निगरानी रखी जा सकेगी। गोपाल राय ने कहा कि निगम की बसों में सफर करने वाली महिलाओं विशेषकर देर रात में सफर करने वाली महिलाओं के लिए यह योजना फायदेमंद होगी। डीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में 200 बसों में ये कैमरे लगाए जाएंगे।

अधिकारियों ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग की निगरानी के लिए डीटीसी एक नियंत्रण कक्ष बनाएगा। महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए आप सरकार पहले ही 2000 होमगार्ड्स को डीटीसी की बसों में तैनात कर चुकी है। शहर भर के अंधेरे क्षेत्रों में भी सुरक्षा गार्डों को तैनात करने की सरकार की योजना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App