ताज़ा खबर
 

नई व्यवस्था के खिलाफ कारोबारी खड़े

शनिवार और रविवार को ग्राहकों की संख्या बढ़ जाती है। पर एक दिन के बंद से बाजार पर व्यापाक असर पड़ा था। अनुमान के मुताबिक, रविवार को बंद के दौरान 60-70 फीसद का नुकसान कारोबारियों का हुआ है।

Author Published on: July 2, 2019 6:09 AM
इनर सर्किल में वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा।

निर्भय कुमार पांडेय

कनॉट प्लेस के कारोबारियों ने ठान लिया है कि इनर सर्किल को वाहन मुक्त नहीं होने देंगे, क्योंकि इससे कारोबार पर असर पड़ रहा है। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने निर्णय लिया है कि शनिवार और रविवार को इनर सर्किल में वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा। इसके बाद से ही कनॉट प्लेस के कारोबारी इसका विरोध कर रहे हैं।

कारोबारियों का कहना है कि कनॉट प्लेस में न केवल देश के विभिन्न हिस्सों से खरीदारी करने वाले खरीददार आते हैं, बल्कि दुनिया के कई देशों से विदेशी पर्यटक भी खरीदारी करने के लिए आते हैं। अन्य दिनों की तुलना में शनिवार और रविवार को ग्राहकों की संख्या बढ़ जाती है। पर एक दिन के बंद से बाजार पर व्यापाक असर पड़ा था। अनुमान के मुताबिक, रविवार को बंद के दौरान 60-70 फीसद का नुकसान कारोबारियों का हुआ है।

नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए) के सचिव विक्रम बधवार ने कहा कि शुरुआत में विरोध के बाद एक दिन के लिए ट्रायल के लिए कारोबारी तैयार हो गए और एनडीएमसी को अनुमति दे दी। इस दौरान फास्ट फूड का कारोबार करने वाले कारोबारियों ने 40 फीसद की गिरावट दर्ज की है। रेस्तरां संचालकों का 80 फीसद कम करोबार हुआ। खुदरा व्यापारियों को भी भारी नुकसान हुआ है। पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल की ब्रिकी भी कम हो गई थी।
बंद करेंगे बाजार

सचिव विक्रम बधवार ने कहा कि आगामी बुधवार को कारोबारियों की एक बैठक होगी। इस बैठक के बाद रणनीति बनाई जाएगी। पर इतना तय है कि इस फैसले को लागू होने नहीं दिया जाएगा। बधवार ने कहा कि यदि विरोध के बावजूूद इस फैसले को लागू कर दिया जाएगा तो कारोबारी बाजार को बंद रखने का निर्णय ले सकते हैं। इसका सीधा यहां पर काम करने वाले कर्मचारियों पर भी पड़ेगा। कारोबारी मजबूर कर्मचारियों की संख्या कम करने पर विचार करेंगे। कारोबारी महेश जैन ने कहा कि जब तक फैसले को वापस नहीं लिया जाता कारोबारी विरोध करेंगे।

यह है योजना
एनडीएमस की योजना है कि कनॉट प्लेस आने वाले लोग पैदल ही आएं ताकि इससे पर्यावरण को नुकसान न पहुंचे। इसके लिए शनिवार और रविवार को इनर सर्किल में वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया। शनिवार को इसका मॉक ड्रिल था और रविवार को व्यापारियों ने ट्रायल करने के लिए छोड़ा था। लेकिन कारोबारियों को इससे काफी नुकसान हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories