ताज़ा खबर
 

मानहानि मामले में अरविंद केजरीवाल दिल्ली की अदालत में तलब

सुभाष चंद्रा ने अपनी याचिका में कहा था कि केजरीवाल ने 11 नवंबर को एक संवाददाता सम्मेलन में उनके खिलाफ ‘गलत, मनगढ़ंत और मानहानि करने वाले आरोप’ लगाए थे।

Author नई दिल्ली | March 6, 2017 8:37 PM
Arvind Kejriwal defamation, Delhi Court Kejriwal, subhash chandra case, Arvind Kejriwal news, Arvind Kejriwal latest newsदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (EXPRESS PHOTO BY PRAVEEN KHANNA)

दिल्ली की एक अदालत ने राज्यसभा सदस्य सुभाष चंद्रा द्वारा दायर आपराधिक मानहानि की शिकायत को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आरोपी के तौर पर तलब किया और कहा कि ‘प्रथम दृष्टया’ अपराध को अंजाम दिया गया। मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट स्निग्धा सरवरिया ने चंद्रा की प्रतिष्ठा पर प्रथम दृष्टया अभ्यारोपण किए जाने की बात मानते हुए केजरीवाल को 29 जुलाई को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया। अदालत ने कहा कि चूंकि शिकायतकर्ता के खिलाफ इस तरह के आरोप राष्ट्रीय चैनल पर लगाए गए, इससे साफ तौर पर यह बात साबित होती है कि शिकायतकर्ता की प्रतिष्ठा को चोट पहुंचाने या उनकी मानहानि करने के इरादे से इस तरह के आरोप लगाए गए।

अदालत ने कहा, ‘इसलिए भारतीय दंड संहिता की धारा 500 (मानहानि) के तहत आरोपी अरविंद केजरीवाल को तलब करने के लिए साफ तौर पर पर्याप्त सामग्री मौजूद है।’ चंद्रा ने नोटबंदी के बाद उनके खिलाफ गलत आरोप लगाकर कथित मानहानि करने के लिए पिछले साल 17 नवंबर को केजरीवाल के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग की थी। एस्सेल समूह के प्रमुख चंद्रा ने अपनी याचिका में कहा था कि केजरीवाल ने 11 नवंबर को एक संवाददाता सम्मेलन में उनके खिलाफ ‘गलत, मनगढ़ंत और मानहानि करने वाले आरोप’ लगाए थे।

वकील विजय अग्रवाल के जरिये दायर की गयी शिकायत में दावा किया गया कि केजरीवाल ने ‘पूरी तरह से मानहानिकारक बयान देकर शिकायतकर्ता (चंद्रा) की मानहानि की और अनुचित आचरण द्वारा दोष लगाकर एवं गैरकानूनी गतिविधि में संलिप्तता का संकेत देकर उनकी प्रतिष्ठा को गंभीर चोट पहुंचायी।’ शिकायत में दावा किया गया कि केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान ‘बिना किसी आधार या औचित्य के पूरे विवाद में शिकायतकर्ता का नाम घसीटा जिससे आम लोगों के बीच शिकायतकर्ता का नाम खराब हुआ और उनकी प्रतिष्ठा कम हुई तथा इस तरह आरोपी व्यक्ति (केजरीवाल) ने उनकी आपराधिक मानहानि की।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बलात्कार के आरोपी मंत्री गायत्री प्रजापति को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं, एफ़आईआर का आदेश वापस लेने से इनकार
2 17 साल का अतुल स्कूटी पर लौट रहा था अपने घर, तेज रफ्तार मर्सिडीज़ से टक्कर के बाद मौके पर ही हुई मौत
3 विधानसभा चुनाव में किए वादे हुए पूरे, अब दिल्ली को बनाएंगे लंदन जैसा: अरविंद केजरीवाल
यह पढ़ा क्या?
X