ताज़ा खबर
 

सरकारी प्रतिष्ठानों में लगी योग दिवस मनाने की होड़, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन 8:30 बजे तक रहेगा बंद

दिल्ली पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल, दिल्ली नगर निगम और डीडीए समेत सभी विभाग योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।

Author नई दिल्ली | June 21, 2017 4:18 AM
International Yoga Day 2018 Speech, Essay: योग शब्द का शाब्दिक अर्थ, जुड़ना या मिलना होता है लेकिन यह बहुत विस्तृत विज्ञान है क्योंकि इसके सभी कर्म और क्रियाएं मनुष्य को शारीरिक और आत्मिक रूप से पूर्ण योगी बनाती है।(फोटो-पीटीआई)

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद और आयुष मंत्रालय के बाद दिल्ली के हर विभाग में योग दिवस को अपने तरीके से मनाने की होड़ लगी हुई है। दिल्ली के बाजारों में योग के स्टीकर लगे टी शर्ट देखने को मिल रहे हैं। दिल्ली पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल, दिल्ली नगर निगम और डीडीए समेत सभी विभाग योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।  कनाट प्लेस में दस हजार से ज्यादा लोग एक साथ योग करेंगे। नेहरू पार्क में विभिन्न देशों के राजनयिक भी योग करेंगे। कनाट प्लेस में आयोजित योग कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू, केंद्रीय खेल राज्यमंत्री विजय गोयल, उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी सहित अन्य वीवीआइपी शामिल होंगे। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दिल्ली में यातायात भी प्रभावित रहेगा। सुबह के समय राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के गेट बंद रहेंगे और सुबह 8:30 बजे सभी गेट खोल दिए जाएंगे।

राजघाट स्थित गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति में करीब 12 सौ लोग एक साथ योग करेंगे। समिति के कार्यक्रम अधिकारी वेदव्यास कुंडू ने बताया कि योग करने वालों को टी शर्ट और अल्पाहार देने की व्यवस्था की गई है। समारोह में सांसद एवं दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी योग की उपयोगिता और प्रासंगिकता पर प्रकाश डालेंगे। उत्तरी दिल्ली की मेयर प्रीति अग्रवाल ने बताया कि निगम ने 21 जून 2017 को तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। लगभग 5000 प्रतिभागी, निगम पार्षद, निगम अधिकारी व कमर्चारी, छात्र और लगभग काफी संख्या में नागरिक इस योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास करेंगे।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App