ताज़ा खबर
 

प्रदूषण से कुछ दिन और राहत नहीं

बारिश के बाद नमी में इजाफे के चलते 17-18 नवंबर से कोहरे की वापसी होने की संभावना है।

Author नई दिल्ली | November 13, 2017 1:57 AM
देश में हर साल लगभग 13 लाख मौतों का कारण बनता है घर के अंदर का वायु प्रदूषण। प्रतीकात्मक चित्र

दिल्लीवासियों के लिए रविवार की सुबह भी रोजाना की तरह धुंध के साथ ही हुई। हालांकि प्रदूषण का स्तर तुलनात्मक रूप से कम लेकिन गंभीर बना रहा। वहीं न्यूनतम तापमान के लुढ़ककर 13 डिग्री सेल्सियस पर आने से ठंड का अहसास हुआ। दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी सुबह-सुबह मध्यम से गहरी धुंध छाई रही।  इस बीच प्रदूषण से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर यह है कि 14 से 16 नवंबर के बीच दिल्ली-एनसीआर में ठंड के मौसम की पहली बारिश हो सकती है। इससे हवा को जहरीला बनाने वाली धूल और धुएं के कण धुल जाएंगे, लेकिन नमी बढ़ने के कारण 17-18 नवंबर से कोहरा बढ़ सकता है। मौसम एजंसी स्काईमेट के मुताबिक, 13 नवंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास पहुंच बाकी पेज 8 पर रहा है। इस कारण उत्तर-पश्चिमी मैदानों में कोहरा जारी रहेगा, हालांकि हवा में आर्द्रता के कारण कोहरे की तीव्रता कम रहेगी और यह केवल सुबह ही रहेगा। साथ ही धुंध में भी थोड़ा इजाफा होगा। लेकिन, पश्चिमी विक्षोभ के गुजर जाने के बाद धुंध में कमी आएगी और 14-15 की संभावित बारिश से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से राहत मिल सकती है। बारिश के बाद नमी में इजाफे के चलते 17-18 नवंबर से कोहरे की वापसी होने की संभावना है।

सफर (सिस्टम आॅफ एअर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च) के मुताबिक, दिल्ली मेंपीएम 2.5 के स्तर में 8 नवंबर (640 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर) से 11 नवंबर (248 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर) तक तेज गिरावट दर्ज की गई, जिसमें आगे और सुधार आएगा। सफर की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, 13 से 15 नवंबर तक पीएम 2.5 के 200-120 की रेंज में रहने की संभावना है। सफर ने पूर्वानुमान जताया है कि 16-17 नवंबर तक पश्चिमी विक्षोभ वापस हो जाएगा, जिसके साथ ही आर्द्रता में बढ़ोतरी होगी और तापमान घटेगा जिससे फिर से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन इसकी तीव्रता बीते हफ्ते की तुलना में काफी कम होगी। रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 1 डिग्री कम रहा, वहीं अधिकतम तापमान सामान्य के करीब 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा। पूर्वानुमानों के मुताबिक, 16 नवंबर तक न्यूनतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी, लेकिन उसके बाद फिर से गिरावट आएगी। वहीं अधिकतम तापमान में भी इस हफ्ते 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है। इसलिए, अलग-अलग एजंसियों के मौसम के आकलन के मुताबिक, इस हफ्ते दिल्ली-एनसीआर में लोगों को ठंड की पहली बारिश, प्रदूषण से कुछ हद तक राहत, घने कोहरे और ठंड में तेजी के लिए तैयार रहना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App