ताज़ा खबर
 

नशे की गिरफ्त में दिल्ली का बचपन, 70 हजार बच्चे करते हैं नशे का सेवन

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अन्य प्रकार का नशा करने वाले बच्चों की उम्र मात्र 9 साल है और हेरोइन का नशा करने वालों में 12 से 13 साल के बच्चे शामिल हैं।

Against, addiction free, addicted, addiction, drug , addiction, university, claim, totally free, jnu, bhu, punjabप्रतीकात्मक चित्र

देश की राजधानी में युवा नशे का इतना आदि हो चुका है कि उसे नशे के सामने कुछ दिखाई नहीं देता है। दिल्ली एम्स द्वारा सर्वे कर एक रिपोर्ट तैयार की गई है जिसमें बताया गया है कि दिल्ली में बहुत से बच्चे नशे की गिरफ्त में हैं। एम्स द्वारा तैयार इस रिपोर्ट को दिल्ली सरकार को भेजा गया है और सरकार से बच्चों को नशे की गिरफ्त से छुड़वाने के लिए योजना तैयार करने की बात कही गई है। वहीं इस रिपोर्ट के मिलने के बाद दिल्ली सरकार सख्ते में आ गई है और इस मामले पर काम करने के लिए योजना बना रही है। 2016 में एम्स से दिल्ली सरकार के समाज कल्याण विभाग ने ड्रग्स की लत लगे बच्चों का सर्वे करने के लिए कहा गया था। एम्स ने यह सर्वे सड़कों पर जीवन बिताने वाले बच्चों पर किया जिनमें 70 हजार बच्चों को नशे का शिकार पाया गया।

इस रिपोर्ट में बताया गया कि सड़कों पर रहने वाले बच्चे खतरनाक से खतरनाक नशे का सेवन करते हैं। इस रिपोर्ट में बताए गए आंकड़ो के अनुसार दिल्ली में 20 हजार ऐसे बच्चे हैं जो कि तम्बाकू खाते हैं। इसके साथ ही नशे के शिकार बच्चों में शराब पीने वाले 9,450, भांग-गांजा पीने वाले 5600, होरोइन का सेवन करने वाले 840 और अन्य प्रकार का नशे का सेवन करने वाले 7,910 शामिल हैं। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अन्य प्रकार का नशा करने वाले बच्चों की उम्र मात्र 9 साल है और हेरोइन का नशा करने वालों में 12 से 13 साल के बच्चे शामिल हैं।

सर्वे करने के बाद एम्स ने सरकार से कहा है कि इन बच्चों को अच्छा वातावरण दिया जाना चाहिए और साथ ही इनके परिवारवालों के पास इन बच्चों का इलाज करके वापस भेज देना चाहिए। नशे के कारण ये बच्चे अपराधिक गतिविधियों में भी शामिल हो जाते हैं। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार बच्चों में बढ़ते नशे की लत को रोकने के लिए बहुत गंभीर है। इस मामले को लेकर शाहदरा के इहबास अस्पताल में नशे के आदि बच्चों का इलाज करवाने के लिए योजना बनाई जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली: शराब पीने के लिए नहीं मिला पानी तो बेटे ने ली 75 वर्षीय पिता की जान
2 दिल्ली: गुब्बारे फेंक रहे नाबालिगों को रोका तो जान पर बन आई, टूटी बोतलों-कांच के टुकड़ों से कर दिया हमला
3 पंजाब की हार-जीत तय करेगी दिल्ली नगर निगम की सत्ता
ये पढ़ा क्या?
X