ताज़ा खबर
 

डेली रुटीन से समय निकालकर गरीब बच्चों को शिक्षा की ओर अग्रसर कर ये युवा

समाज के विकास में युवाओं का अहम योगदान है।

Author नई दिल्ली | Updated: April 12, 2018 10:35 PM
बच्चों को शिक्षा के लिए अग्रसर कर रहे युवा

कहते हैं कि समाज के विकास में युवाओं का अहम योगदान है। दिल्ली के रजौरी गार्डन में कुछ युवा अपनी जॉब और पढ़ाई से कुछ समय निकालकर यहां के बच्चों की न सिर्फ जरूरतों को पूरा कर रहे हैं बल्कि उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में भी अग्रसर कर रहे हैं।  दिल्ली के रहने वाले ये युवा इन जरूरतमंदों को लिए इनिशिएटिव ले रहे हैं। हाल ही इन युवाओं के गरीब बच्चों की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए एक रैली निकाली जिसका मकसद था इन्हें पढ़ाई के लिए प्रेरित कर सशक्त समाज का निर्माण करना।

कनॉट प्लेस क्षेत्र के राजा बाजार जैन मंदिर में संतोष सागर सेवा संस्थान के तत्वावधान में इन युवाओं गुड़गांव से दिल्ली के रजौरी गार्डन तक बाइक रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। इन युवाओं का प्रमुख लक्ष्य झुग्गी-झोंपड़ी में रहने वाले बच्चों की मदद के लिए लोगों को प्रेरित करना था। संस्थान के ललित कुमार यादव बताते हैं कि वर्तमान समय में युवा शक्ति के माध्यम से ही समाज की बेहतरी संभव है। इसी के तहत रैली का आयोजन किया गया था। रैली के पश्चात युवाओं ने रजौरी गार्डन स्थित स्लम में रहने वाले परिवारों के बच्चों के बीच कॉपी और पेट बांटे।

बातचीत के दौरान अंकिता सोनी ने बताया कि वह और उनके दोस्त 2017 से ही ऐसा कार्य करते आ रहे हैं। कई लोगों ने उनके कार्य को सराहा। वह बताती हैं कि कई बार इस कार्य में पैसे की समस्या हुई। इसलिए हम चाहते हैं कि हमारे साथ और लोग जुड़ें। हमारा मकसद सिर्फ और सिर्फ समाज की बेहतरी में अपना योगदान देना है। गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाना उनका मकसद है। वह बताती हैं हरेक सप्ताह वह और उनके दोस्त जरूरतमंद बच्चों के बीच जरूरत की चीजें मुहैया कराते हैं। युवाओं का यह कार्य लोगों के लिए प्रेरणा और चर्चा का विषय बना हुआ है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली: मुस्लिम शख्स का दावा- बस में जबरन बोलवाया जय माता दी
2 डीयू में यूपी-बिहार के लड़कों से हफ्ता वसूली? मारपीट का वीडियो आया सामने
3 नरेंद्र मोदी के उपवास पर अरविंद केजरीवाल की चुटकी, ट्वीट कर कहा – ‘यह बहुत क्यूट है’
ये पढ़ा क्या ?
X