aap party will disclose his candidate for rajyasabha in january - Jansatta
ताज़ा खबर
 

उम्मीदवारों पर जनवरी में फैसला करेगी आप- राज्यसभा की तीन सीटों पर होना है फैसला

पार्टी के संस्थापक नेताओं में से एक कुमार विश्वास राज्यसभा की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल चेहरों में से एक हैं, लेकिन फिलहाल उनकी कुछ समय से पार्टी नेतृत्व के साथ अनबन चल रही है।

Author नई दिल्ली | December 18, 2017 3:05 AM
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो, सोर्स- AP)

दिल्ली की ओर से राज्यसभा में तीन सदस्य भेजने को लेकर असमंजस में फंसी आम आदमी पार्टी (आप) के एक नेता का कहना है कि पार्टी राज्यसभा की तीन सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम पर जनवरी के पहले हफ्ते तक फैसला करेगी और वह पार्टी संगठन से बाहर के चेहरे पर विचार कर रही है। संसद के उच्च सदन की तीन सीटों के लिए आप में कई महत्त्वाकांक्षी हैं। जनवरी के मध्य में इन सीटों के लिए चुनाव होने हैं। इस चुनाव के कारण पार्टी नेताओं में कड़वाहट घुल गई है। ऐसे में उम्मीदवारों की घोषणा में देरी के कई कारणों में से एक कारण यह भी है। पार्टी के संस्थापक नेताओं में से एक कुमार विश्वास राज्यसभा की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल चेहरों में से एक हैं, लेकिन फिलहाल उनकी कुछ समय से पार्टी नेतृत्व के साथ अनबन चल रही है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उनके वर्तमान समीकरण के चलते पार्टी की ओर से उन्हें ऊपरी सदन में भेजे जाने की गुंजाइश न के बराबर है। अगर पार्टी अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारने का फैसला करती है तो उनके अलावा आशुतोष और संजय सिंह उच्च सदन के लिए दो अन्य उम्मीदवार हैं। नेता ने कहा, ‘लेकिन हम पार्टी संगठन के बाहर का उम्मीदवार ढंूढ़ रहे हैं।’ उन्होंने बताया कि पार्टी कानून, आर्थिक और सामाजिक कार्य के क्षेत्र से उम्मीदवार ढूंढ़ने में जुटी है। पार्टी ने अक्तूबर में भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन से संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने यह पेशकश ठुकरा दी थी। पार्टी के किसी भी नेता को राज्यसभा के चुनावी मैदान में नहीं उतारने के इस कदम को संगठन के भीतर मची कलह पर विराम लगाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। दिल्ली की ओर से राज्यसभा में तीन सदस्य भेजे जाते हैं। फिलहाल जनार्दन द्विवेदी, परवेज हाशमी और कर्ण सिंह राज्सभा में दिल्ली का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उनका कार्यकाल जनवरी में खत्म हो रहा है। दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा में 67 सीटों पर काबिज आप के लिए अपने उम्मीदवारों का निर्वाचन कराना बिल्कुल आसान है।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App