ताज़ा खबर
 

दिल्ली: यौन उत्पीड़न में विधायक आप विधायक अमानतुल्लाह गिरफ्तार

केजरीवाल सरकार ने विधायक अमानतुल्लाह खान पर लगे छेड़छाड़ के आरोपों को पारिवारिक विवाद बताते हुए उनका इस्तीफा अस्वीकार कर दिया था।
Author नई दिल्ली, | September 22, 2016 01:55 am
आप विधायक अमानतुल्लाह खान। (फाइल फोटो)

साले की पत्नी के यौन उत्पीड़न की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने बुधवार को आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार कर एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। खान दो दिन पहले ही अपनी समर्थक महिलाओं के साथ जुलूस की शक्ल में पोस्टर लेकर जामिया नगर थाना गिरफ्तारी देने के लिए थाने पहुंचे थे। तब उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया था। तीन महीने के भीतर यह दूसरी बार है जब दिल्ली पुलिस ने उनके खिलाफ कार्रवाई की है। विधायक छेड़छाड़ व आपराधिक तौर पर डराने-धमकाने के एक अन्य मामले में जमानत पर हैं।दक्षिणी रेंज के संयुक्त पुलिस आयुक्त आरपी उपाध्याय ने कहा कि खान को दक्षिण-पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त के कार्यालय में जांच में शामिल होने
के लिए बुलाया गया। दोपहर सवा दो बजे उन्हें यौन उत्पीड़न व आपराधिक भय प्रदर्शन के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के बाद खान को साकेत अदालत ले जाया गया जहां से उन्हें एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। खान के साले की पत्नी की शिकायत पर जामिया नगर थाने में विधायक और महिला के पति के खिलाफ आइपीसी की धाराओं-354 ए (यौन उत्पीड़न), 506 (आपराधिक तौर पर डराने-धमकाने), 509 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से शब्द, हावभाव का इस्तेमाल या कृत्य), 120बी (आपराधिक साजिश) और 498ए (पति या पति के रिश्तेदार द्वारा महिला के साथ क्रूरता करने) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

इससे पहले खान को जसोला निवासी महिला की शिकायत पर 24 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था। महिला ने आरोप लगाया था कि जब वह बिजली कटौती का मुद्दा उठाने विधायक के पास गई तो उन्होंने उसे वाहन से कुचलने की कोशिश की। विधायक को 28 जुलाई को जमानत पर रिहा कर दिया गया था। तब खान के खिलाफ भादंसं की धाराओं 506 और 509 के तहत मामला दर्ज किया गया था। पुलिस को मामले से जुड़ी सीडी और पेन ड्राइव मिली हैं जो पीड़ित महिला के परिवार ने उपलब्ध कराई हैं। इसमें आप विधायक के बीच हुई बात की रिकार्डिंग है। इसके आधार पर पुलिस मामले की जांच के बाद पीड़ित महिला का बयान दर्ज कराया था।

इस मामले में विधायक खान पहले ही कह चुके हैं कि दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष पद के तौर पर उन्होंने पूर्व की कांग्रेस सरकार के भ्रष्टाचार को उजागर करने के बाद उन्हें ऐसे मामले में फंसाने की साजिश रची गई है। उन्होंने कहा था वे बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर ऐसे मामले को उठाते रहेंगे। अमानतुल्लाह राज्य हज समिति के भी सदस्य हैं। केजरीवाल सरकार ने विधायक अमानतुल्लाह खान पर लगे छेड़छाड़ के आरोपों को पारिवारिक विवाद बताते हुए उनका इस्तीफा अस्वीकार कर दिया था। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया खुद खान के बचाव में सामने आए थे। दिल्ली पुलिस विभिन्न आरोपों में अब तक आप के 15 विधायकों के खिलाफ मामले दर्ज कर चुकी है। इनमें से 12 विधायक गिरफ्तार किए गए हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.