ताज़ा खबर
 

दिल्ली की 700 मलीन बस्तियां ली जाएंगी गोद: विजय गोयल

वे एक क्रांतिकारी योजना शुरू कर रहे हैं, जिससे दिल्ली की सूरत और सीरत दोनों बदलेगी। इन स्लम में करीब 40 लाख लोग रहते हैं।

Author May 25, 2017 01:11 am
केंद्रीय राज्य मंत्री विजय गोयल ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तीन साल पूरे होने के अवसर पर केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय और नेहरू युवक केंद्र राजधानी की 700 स्लम बस्तियों (मलीन बस्तियों) को गोद लेगा। इसकी जानकारी खेल मंत्री विजय गोयल ने बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में दी है। उन्होंने कहा कि वे एक क्रांतिकारी योजना शुरू कर रहे हैं, जिससे दिल्ली की सूरत और सीरत दोनों बदलेगी।  इन स्लम में करीब 40 लाख लोग रहते हैं। उन्होंने कहा कि स्लम गोद लेने की योजना को जीवन सार्थक योजना नाम दिया गया है। इससे यहां रहने वाले लोगों का जीवन तो सार्थक होगा ही बल्कि गोद लेने वालों का जीवन वास्तव में सार्थक हो जाएगा। 26 मई, 2017 को दिल्ली विश्व विद्यालय के सर शंकर लाल हॉल से स्लम के हजारों युवा दो किलोमीटर लंबी दौड़ में हिस्सा लेंगे। योजना की शुरुआत 6 विधानसभाओं से की जा रही है। योजना के तहत जिन मलीन बस्तियों को गोद लिया जाएगा वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभी योजनाएं लागू की जाएंगी। जैसे कि स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, डिजिटल इंडिया, उज्ज्वला योजना आदि।

इस तरह प्रभावी बनाई जाएगी योजना
स्लम गोद लेने के लिए एक प्रभावी योजना बनाई गई है। पहले सभी बस्तियों की सोशल मैपिंग की जाएगी, उसके बाद हर घर से एक फार्म भरवाया जाएगा। जिसमें परिवार की विस्तृत जानकारी होगी। गोयल ने आगे बताया कि ये केवल एक स्लम दौड़ नहीं है बल्कि आने वाले समय में युवाओं का एक शक्तिशाली संगठन बनाया जा रहा है। जिन्हें अच्छे से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

आम आदमी पार्टी के नेता आशीष खेतान ने सुप्रीम कोर्ट से लगाई सुरक्षा की गुहार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App