ताज़ा खबर
 

61 प्राथमिकी और पांच डीडी प्रविष्टियां दर्ज

निर्देश के तहत पुलिस ने राजनीतिक दलों के साथ वैसे व्यक्तियों जिनके पास अवैध हथियार पाए गए या अवैध विस्फोटक और कारतूस रखे मिले, उनके खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई की है।

Author Published on: January 16, 2020 5:31 AM
भीड़ पर नजर रखे दिल्ली पुलिस। फोटो सोर्स – Indian Express

चुनाव की घोषणा के बाद दिल्ली पुलिस के आला सुरक्षा अधिकारियों ने सुरक्षा के बाबत पुख्ता बंदोबस्तके साथ ही आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के आरोप में धड़ाधड़ मामले दर्ज करना शुरू कर दिए हैं। बुधवार तक पुलिस ने आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के तहत 61 प्राथमिकी और पांच प्रविष्ठियां (डीडी इंट्री) दर्ज कर अवैध रूप से हथियार रखने, शराब लाने ले जाने, विस्फोटक रखने और नशीला पदार्थ की जब्ती सहित अन्य धाराओं में कार्रवाई शुरू कर दी है।

दिल्ली पुलिस ने आर्म्स एक्ट के तहत 110 प्राथमिकी दर्ज कर 121 लोगों को गिरफ्तार किए गए हैं। इसी तरह आबकारी एक्ट के तहत 301 प्राथमिकी दर्ज कर 309 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस एक्ट के तहत 32131 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है तो 1437 लोगों के खिलाफ सीआरपीसी की अन्य धाराओं में कार्रवाई हुई है। बिना लाईसेंस के 130 हथियार और 183 कारतूस व विस्फोटक जब्त किए गए हैं। इसके साथ ही 53, 38,020 रुपए नगद भी जब्त की गई है। दिल्ली पुलिस के चुनाव सेल के उपायुक्त शरत कुमार सिंहा ने बुधवार को बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव से संबंधित किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों पर तुरंत कार्रवाई के निर्देश मिले हैं। इसी निर्देश के तहत पुलिस ने राजनीतिक दलों के साथ वैसे व्यक्तियों जिनके पास अवैध हथियार पाए गए या अवैध विस्फोटक और कारतूस रखे मिले, उनके खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई की है।

पुलिस ने जो 61 प्राथमिकी और पांच डीडी इंट्री दर्ज की हैं, उनमें राजनीतिक दलों में दो आदमी पार्टी, एक कांग्रेस और 63 गैर राजनीतिक दलों की हैं। सिन्हा ने बताया कि 109.65 किलो नशीला पदार्थ जब्त कर ऐसे ही वाहनों के दुरुपयोग, लाउडस्पीकर संबंधी नियमों का उल्लंघन, अवैध बैठकों और मतदाताओं को लालच देना आदि के उल्लंघन के तहत पांच मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने भारत में बनी 47 विदेशी शराब की बोतलें, 318 हाफ, 23977 क्वार्टर और देशी शराब की 496 बोतले, 194 हाफ, 78739 क्वार्टर और 107 बीयर की बोतलें जब्त की हैं। आबकारी एक्ट के तहत 301 मामले दर्ज किए गए हैं और गैर 309 लोगों को इसी एक्ट के तहत गिरफ्तार भी किया गया है। दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने राजनीतिक दलों के विज्ञापन से संबंधित चीजें ले जाने के उल्लंघन पर 163 आटो तिपहिया का मोटर वाहन अधिनियम के तहत चालान किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
ये पढ़ा क्या!
X