ताज़ा खबर
 

Mann Ki Baat: 2018 में पीएम मोदी का आखिरी रेडियो कार्यक्रम, कुंभ और अन्य त्योहारों पर की विशेष बात

प्रधानमंत्री ने मन की बात में कहा कि मैं आप सभी को 2019 की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं और आने वाले त्योहारों का आप भरपूर आनन्द उठाएं इसकी कामना करता हूं। इन उत्सवों पर ली गई photos को सबके साथ share करें ताकि भारत की विविधता और भारतीय संस्कृति की सुन्दरता को हर कोई देख सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फोटो सोर्स इंडियन एक्सप्रेस)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 51वें ‘मन की बात’ कार्यक्रम में विभिन्न मुद्दों पर बात की। उन्होंने कहा कि 2018 को भारत एक देश के रूप में, अपनी एक सौ तीस करोड़ की जनता के सामर्थ्य के रूप में, कैसे याद रखेगा – यह याद करना भी महत्वपूर्ण है। हम सब को गौरव से भर देने वाला है। उन्होंने कहा कि Negativity फैलाना काफी आसान होता है, लेकिन, हमारे समाज में, हमारे आस-पास बहुत कुछ अच्छे काम हो रहे हैं और ये सब 130 करोड़ भारतवासियों के सामूहिक प्रयासों से हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आप सभी को 2019 की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं और आने वाले त्योहारों का आप भरपूर आनन्द उठाएं इसकी कामना करता हूं। इन उत्सवों पर ली गई photos को सबके साथ share करें ताकि भारत की विविधता और भारतीय संस्कृति की सुन्दरता को हर कोई देख सके।

Live Blog

11:31 (IST) 30 Dec 2018
26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह

26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर हम देशवासियों के मन में बहुत ही उत्सुकता रहती है। 2018 - नेल्सन मंडेला के जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में भी मनाया जा रहा है।

11:25 (IST) 30 Dec 2018
कुंभ की तस्वीरें खींचने का आग्रह

मेरा आप सब से आग्रह है कि जब आप कुंभ जाएं तो कुंभ के अलग-अलग पहलू और तस्वीरें social media पर अवश्य share करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को कुंभ में जाने की प्रेरणा मिले। कुंभ की दिव्यता से भारत की भव्यता पूरी दुनिया में अपना रंग बिखेरेगी। PM

11:20 (IST) 30 Dec 2018
हमारे पर्व, त्योहार प्रकृति से निकटता से जुड़े हुए हैं: मोदी

मैं आप सभी को 2019 की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ देता हूँ और आने वाले त्योहारों का आप भरपूर आनन्द उठाएँ इसकी कामना करता हूँ | इन उत्सवों पर ली गई photos को सबके साथ share करें ताकि भारत की विविधता और भारतीय संस्कृति की सुन्दरता को हर कोई देख सके।

11:18 (IST) 30 Dec 2018
Negativity फैलाना काफी आसान: पीएम मोदी

Negativity फैलाना काफी आसान होता है, लेकिन, हमारे समाज में, हमारे आस-पास बहुत कुछ अच्छे काम हो रहे हैं और ये सब 130 करोड़ भारतवासियों के सामूहिक प्रयासों से हो रहा है।

11:17 (IST) 30 Dec 2018
जनवरी में उमंग और उत्साह से भरे कई सारे त्योहार आने वाले हैं: मोदी

11:13 (IST) 30 Dec 2018
जयाचंद्रन के बारे में पढ़ने को मिला: पीएम मोदी

मैंने अभी http://thebetterindia.com का उल्लेख किया था। जहां मुझे डॉ. जयाचंद्रन के बारे में पढ़ने को मिला और जब मौका मिलता है तो मैं जरुर http://thebetterindia.com website पर जाकर के ऐसी प्रेरित चीजों को जानने का प्रयास करता रहता हूं। 2018 को भारत एक देश के रूप में, अपनी एक सौ तीस करोड़ की जनता के सामर्थ्य के रूप में, कैसे याद रखेगा - यह याद करना भी महत्वपूर्ण है| हम सब को गौरव से भर देने वाला है। खुशी है कि ऐसी कई website हैं जो प्रेरणा देने वाली कई कहानियों से परिचित करा रही है | जैसे http://thepositiveindia.com समाज में positivity फैलाने का काम कर रही है | इसी तरह http://yourstory.com उस पर young innovators और उद्यमियों की सफलता की कहानी को बखूबी बताया जाता है। इसी तरह http://samskritabharati.in के माध्यम से आप घर बैठे सरल तरीके से संस्कृत भाषा सीख सकते हैं|

11:11 (IST) 30 Dec 2018
नकारात्मकता फैलाना आसान होता है: पीएम मोदी

नकारात्मकता फैलाना काम आसान होता है। मगर 130 करोड़ वाले हमारे भारत में बहुत सकारात्मक काम हो रहे हैं। कश्मीर की हनाया ने देश का नाम रोशन किया। 

11:05 (IST) 30 Dec 2018
कई उपलब्धियों को हासिल किया: पीएम मोदी

वाराणसी में पहले जलमार्ग की शुरुआत हुई। देश के सबसे लंबे रेल रोड पुल का निर्माण हुआ। एशियन गेम्स में भारत ने बड़ी संख्या में मेडल जीते। सामूहिक प्रयास से स्वच्छ अभियान बड़ा अभियान बना