ताज़ा खबर
 

T-20 मैचों को लेकर भारत-पाक के बीच यात्रा अनुमति को लेकर तकरार जारी

पाकिस्तान के ट्वेंटी20 क्रिकेट विश्वकप मैचों को देखने के लिए यहां पाकिस्तान उच्चायोग में पाकिस्तानी अधिकारियों को यात्रा अनुमति देने को लेकर गुरुवार तकरार उस समय बढ़ गई जब इस्लामाबाद ने भारत के इस बयान को गुमराह करने वाला बताया कि उसने मिशन के 19 अधिकारियों को अनुमति दी है।

Author नई दिल्ली | March 18, 2016 12:19 AM

पाकिस्तान के ट्वेंटी20 क्रिकेट विश्वकप मैचों को देखने के लिए यहां पाकिस्तान उच्चायोग में पाकिस्तानी अधिकारियों को यात्रा अनुमति देने को लेकर गुरुवार तकरार उस समय बढ़ गई जब इस्लामाबाद ने भारत के इस बयान को गुमराह करने वाला बताया कि उसने मिशन के 19 अधिकारियों को अनुमति दी है। पाकिस्तान उच्चायोग के सूत्रों ने कहा कि जिन लोगों को अनुमति नहीं दी गई है उसमें रक्षा सलाहकार, प्रेस परामर्शदाता, तीन राजनीतिक परामर्शदाता, नौसेना सलाहकार और वायुसेना सलाहकार शामिल हैं।

उच्चायोग सूत्रों ने यहां कहा, उच्चायोग ने दो कोलकाता और दो मोहाली सहित कुल चार मैच देखने के लिए 34 अधिकारियों के लिए आवेदन किया था। उन्होंने अब तक केवल 10 को अनुमति दी है जिसमें उच्चायुक्त और अधिकारियों के परिजन शामिल हैं। उन्होंने कहा, रक्षा सलाहकार, प्रेस परामर्शदाता, नौसेना सलाहकार, वायुसेना सलाहकार और प्रोटोकाल सहायक को अनुमति नहीं दी गई है। भारत द्वारा दिया जा रहा 19 का आंकड़ा गुमराह करने वाला है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कल कहा था कि भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग के 19 अधिकारियों की यात्रा को मंजूरी दी है और इस तरह के अन्य आग्रहों पर विचार करने को तैयार है। स्वरूप ने कहा था कि पाकिस्तान ने द्विपक्षीय परंपरा के अनुसार सरकार को प्रस्तावित यात्राओं के लिए यात्रा कार्यक्रम की जानकारी नहीं दी। बीते कुछ दिन में बार बार रिमाइंडर के बावजूद ऐसा नहीं किया गया। हालांकि मौके को देखते हुए सद्भावना में 19 को मंजूरी दी गई। हमने अनुरोध किया है कि सहमति वाली जरूरतें पूरी की जाएं ताकि बाकी के आग्रह पूरे किये जा सकें।

पाकिस्तान उच्चायोग के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान ने कभी टी20 विश्वकप की मेजबानी नहीं की है तो पारस्परिकता का सवाल ही नहीं उठता। भारत इस कप की मेजबानी कर रहा है लेकिन उच्चायोग के अधिकारियों को उन स्थलांे पर जाने की अनुमति देने का इच्छुक नहीं है जहां हमारी टीम खेल रही है। पाकिस्तान की टीम कल कोलकाता के ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ खेली थी और अब उसका अगला मुकाबला भारत से 19 मार्च को इसी मैदान में होगा। बाकी के मैच अन्य स्थलों पर होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App