ताज़ा खबर
 

10-20 पैसे में बेचा गया एक करोड़ भारतीयों का बैंक डाटा

डीसीपी ने बताया कि इस मॉड्यूल में बैंक अधिकारियों और कॉल सेंटर द्वारा खाताधारकों के खाते की जानकारी निकलवाई जाती है।

Author Updated: April 14, 2017 1:30 PM
इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने बैंक अधिकारियों की मदद से चलाए जा रहे एक मॉडयूल का पर्दाफाश किया है। इस मॉड्यूल के जरिए करोड़ों लोगों के बैंक खाते की जानकारी लीक कर उन्हें कौड़ियों के भाव बेचा गया। बीस पैसे में एक खाताधारक की जानकारी बेची जा रही थी। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में खुलासा किया है कि इस मॉडयूल के द्वारा खाताधारकों के क्रेडिट-डेबिट के साथ-साथ फेसबुक-व्हाट्सअप की महत्वपूर्ण जानकारी बेची गई। पुलिस ने इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जिसे इस मॉड्यूल का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। दक्षिणी-पर्वी दिल्ली के डीसीपी द्वारा दी जानकारी के अनुसार ग्रेटर कैलाश में 80 वर्षीय महिला के क्रेडिट कार्ड से मॉडयूल के जरिए 1.46 लाख रुपए उड़ा लिए गए थे।

महिला ने इसकी शिकायत बैंक को की। बैंक वालों द्वारा कोई कार्रवाई न होता देख महिला ने इसकी शिकायत पुलिस में की। इस मामले की जांच के दौरान यह पूरा मामला सामने आया। डीसीपी ने बताया कि इस मॉड्यूल में बैंक अधिकारियों और कॉल सेंटर द्वारा खाताधारकों के खाते की जानकारी निकलवाई जाती है। इसके बाद इस जानकारी को बेच कर लोगों को ठगा जाता है। एक पुलिस अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस मॉड्यूल के जरिए लोगों को ठगने वाले मास्टरमाइंड का नाम पूरन गुप्ता है। पहले तो पूरन गुप्ता इस मामले में कोई भी जानकारी न होने की बात करता रहा। पुलिस ने जब उससे सख्ताई से पूछताछ की तो उसने इस मामले में खुलासा किया कि कैसा और कितने पैसे में वह लोगों की जानकारी बेचता था।

आरोपी ने बताया कि केवल 10 से 20 हजार रुपए में वह 50 हजार लोगों की जानकारी बेचता था। उसने बताया कि उसने लोगों के बैंक खाते, क्रेडिट-डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारियां बेची जिनमें लोगों के कार्ड नंबर, नाम, जन्मतिथि और फोन नंबर जैसी जानकारियां शामिल थीं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बैंक कॉल सेंटर द्वारा लोगों से मिलकर उनके खातों की जानकारी ली जाती, जिसके बाद आसानी से खाताधारकों के खातों से पैसा निकला लिया जाता था।

देखिए वीडियो - उपचुनाव नतीजे: बीजेपी ने दिल्ली, असम, मध्य प्रदेश औऱ हिमाचल में जीत हासिल की, कर्नाटक में जीती कांग्रेस

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories