ताज़ा खबर
 

दिल्ली में मौसम ने ली करवट, लोगों को गर्मी से मिली राहत

धूल भरी आंधी और बारिश से दिल्ली के तापमान में एक घंटे के अंदर 10 डिग्री सेल्शियस से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई।

Author नई दिल्ली | May 24, 2016 4:45 AM
सोमवार शाम हुई बारिश से दिल्ली और नोएडा के लोगों को कई दिनों से पड़ रही भीषड़ गर्मी से राहत मिली।

पिछले कई दिनों से चल रही लू और उमस भरी गर्मी से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों को सोमवार दोपहर बाद मौसम में आए बदलाव से राहत मिली। धूल भरी आंधी और बारिश से दिल्ली के तापमान में एक घंटे के अंदर 10 डिग्री सेल्शियस से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को भी आंधी और बारिश के आसार हैं। इससे अगले दो-तीन दिन भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली से सटे राज्यों हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के साथ-साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कई जगहों पर धूल भरी आंधी देखी गई। उत्तर-पश्चिम भारत के मौसम में आए इस बदलाव से फिलहाल भीषण लू की स्थिति मध्य भारत और राजस्थान के कुछ हिस्सों में सिमट कर रह गई है। मंगलवार से राजस्थान को भी थोड़ी राहत का अनुमान जताया गया है।

दिल्ली में पिछले कई दिनों से न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ था। पहले लू वाली गर्मी झेलनी पड़ रही थी। उसके बाद पूर्वा हवाओं के कारण उमस भरी गर्मी से लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही थी। सोमवार को भी सुबह का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा। ऐसे में सोमवार दोपहर बाद मौसम में आए अचानक बदलाव ने बड़ी राहत दी। बदलाव साढे तीन बजे के बाद शुरू हुआ।

करीब पूरी दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी और बारिश दर्ज की गई। इससे राजधानी और आसपास के इलाके का पारा गिरा। शाम 4.30 बजे दिल्ली का अधितकम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह शाम 5.30 बजे तक गिरकर 27.4 डिग्री सेल्सियस रह गया। दिल्ली के सफदरजंग इलाके में 0.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं गाजियाबाद के हिंडन में 9.0 मिमी बारिश दर्ज की गई। हालांकि, तेज आंधी के कारण दिल्ली और एनसीआर में कई जगहों पर पेड़ और होर्डिंग्स गिरने की खबरें मिली हैं। इससे कुछ लोगों के लिए मौसम का जायका बिगड़ गया।

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली और आसपास के इलाकों में मंगलवार को भी तेज आंधी और बारिश की संभावना है। मौसम विभाग में वरिष्ठ वैज्ञानिक बीपी यादव ने कहा, ‘आने वाले दो-तीन दिन तक दिल्ली-एनसीआर के लोगों को लू वाली गर्मी से राहत रहेगी। मंगलवार को भी कुछ जगहों पर आंधी और बारिश का अनुमान है।’ उन्होंने कहा, ‘मौसम में इस बदलाव के पीछे पश्चिमी विक्षोभ के साथ-साथ पूर्व-दक्षिण में आए चक्रवात रोआनू का हाथ है। राजधानी में कई दिनों से पूर्वा हवा चल रही थी।

इससे पर्याप्त नमी बनी हुई थी। पश्चिमी विक्षोभ से यह नमी बारिश के रूप में बरस पड़ी।’ हालांकि 26 मई के बाद दिल्ली और आस-पास के राज्यों में फिर से लू और तेज गर्मी के लौटने का अनुमान है। दिल्ली के साथ ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ, उत्तर प्रदेश में भी मंगलवार को आंधी और बारिश के आसार हैं। वहीं राजस्थान में धूल भरी आंधी का पूर्वानुमान हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में मंगलवार को लू की स्थिति केवल मध्य भारत में बताई जा रही है। मध्य भारत और विदर्भ के कुछ हिस्सों में अभी भी लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण बने बादलों से राजधानी में रविवार रात को भी हल्की बूंदा-बांदी हुई थी। लेकिन इतनी कम बारिश से गर्मी में कोई कमी नहीं आई थी और तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ था।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App